World famous Dera Baba Murad Shah's fair starts from tomorrow but

विश्व प्रसिद्ध डेरा बाबा मुराद शाह का मेला कल से शुरू लेकिन इन चीज़ों के होने पर ही मिलेगी एंट्री

Latest Punjab

नकोदर ( पंजाब 365 न्यूज़ ) : नकोदर में स्थित विश्व प्रसिद्ध डेरा बाबा मुराद शाह की दरगाह भारत के साथ साथ विदेशों में भी बहुत विख्यात है। दूर दूर से लोग यहां माथा टेकने आते है। लेकिन पिछले साल कोरोना की स्थिति को देखते हुए डेरा बाबा मुराद शाह की जगह भक्तों के लिए बंद रखी गयी थी। डेरा बाबा मुराद शाह मेले में देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। खासकर, पिछली बार मेला ऑनलाइन होने की वजह से भीड़बहुत कम थी लेकिन इस बार भीड़ ज्यादा हो सकती है। इसे देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से पुलिस भी मुस्तैद हो गई है। जालंधर रुरल पुलिस के SSP नवीन सिंगला ने डेरे में पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। डेरे में मेले के दौरान शांति व सुरक्षा की स्थिति बनी रहे, इसके लिए सुरक्षा का प्लान तैयार कर लिया गया है।
प्रबंधक के मुताबिक, 61वें उर्स जोड़ मेले के पहले दिन 19 अगस्त को दोपहर 1 बजे झंडे की रस्म होगी। इसके बाद रात 8 बजे से कव्वालियों का कार्यक्रम होगा। करामत अली एंड पार्टी मालेरकोटला वालों के साथ पंजाब के मशहूर कव्वाल इसमें हिस्सा लेंगे। 20 अगस्त को डेरा बाबा मुराद शाह जी ट्रस्ट के चेयरमैन और मशहूर पंजाबी गायक गुरदास मान कार्यक्रम पेश करेंगे।
आपको बता दे की जालंधर के नकोदर में विश्व प्रसिद्ध डेरा बाबा मुराद शाह में दो दिवसीय मेला कल 19 अगस्त से शुरू होगा। दो दिनों चलते वाले इस मेले में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के अलावा विदेशों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु हिस्सा लेने आते हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार प्रबंधक ने बुजुर्ग और बच्चों से ऑनलाइन ही मेला देखने की अपील की है। इसके लिए डेरे के ऑफिशियल चैनलों पर इसका सीधा प्रसारण होगा।

जो श्रद्धालु मेले में आना चाहते हैं उनके पास कोविड निगेटिव रिपोर्ट या फिर वैक्सीन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट होना जरुरी है। इसकी चेकिंग के बाद ही श्रद्धालुओं को डेरे के अंदर एंट्री दी जाएगी। पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से श्रद्धालुओं के लिए डेरा नही खोला गया था। लोगों ने ऑनलाइन ही मेले का आनंद लिया था। प्रबंधक ने श्रद्धालुओं से मेले के दौरान मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसंग और सैनिटाइजर साथ रखने की भी अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *