bird-flu

बर्ड फ्लू की जांच के लिए पंजाब सरकार ने लिया ये अहम् फैंसला

Latest Punjab

नई दिल्ली (पंजाब 365 न्यूज़)   : कोरोना महामारी के बीच  देश  में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। इसी के मद्देनज़र पंजाब सरकार ने बर्ड फ्लू को लेकर ख़ास ऐहतियात रखने के आदेश दिए हैं। पंजाब सरकार की और से ये जानकारी दी गयी की बर्ड फ्लू के लिए निगरानी बढ़ाने की जरूरत के मद्देनज़र पंजाब सरकार ने (RDDL) , पशुपालन बिभाग जालंधर को ऐसे संदिग्ध मामलों के परीक्षण के लिए बहाल किया है जो पहले COVID-19 परीक्षण के लिए इस्तेमाल किये जा रहे थे।

सरकार की और से व्यान जारी किया गया की बर्ड फ्लू  के लिए अधिकतम परीक्षण करने के लिए COVID-19 परीक्षण को (RDDL) में निलंबित कर दिया है। ये फैसला इसलिए लिया गया क्योकि COVID-19 परीक्षण एक घंटे की दुरी पर ही है।

पांच राज्य पहले ही बर्ड फ्लू की चपेट में है लेकिन अब तो उत्तेर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गयी ही।

केंद्र सरकार ने  दिल्ली , चंडीगढ़ , और महाराष्ट्र के नमूने जांच के लिए भेजे हैं , हालंकि रिपोर्ट आने पर ही बर्ड फ्लू की पूछती हो सकती है।

अभी तक (6) राज्यों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है जिनमे : गुजरात , केरल ,हिमाचल प्रदेश , राजस्थान हरियाना और मध्य प्रदेश शामिल है। पशुपालन डेयरी और मत्सयपालन  बिभाग ने व्यान जारी किया है की ” अब तक सात राज्यों में इस रोग की पुष्टि हुई है प्रभावित राज्यों को परामर्श दिया गया है ज्यादा  सावधानी बरतने के लिए ताकि रोग को अधिक फैलने से रोका जाये। “

Total Page Visits: 53 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *