Now ANPR will keep an eye on stolen

अब ANPR रखेगा चोरी हुए वाहनों पर नज़र ,जानिए कैसे करता है ये सिस्टम काम

Latest Punjab

जालंधर (पंजाब 365 न्यूज़ ) : अकसर लोगो के वाहन चोरी हो जाते हैं और लोग थानों के चक्कर काटते फिरते है। और कई कई महीने लग जाते हैं वाहन ढूंढ़ते हुए। पुलिस को भी इसमें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन अब लोगो और पुलिस को भी इन वाहनों को ढूंढ़ने में थोड़ी आसानी हो जाएगी और फसेंगे तो सर चोरी करने बाले।हाईटेक नाके पर लगे इस सिस्टम से सिर्फ चौपहिया वाहनों पर ही नहीं बल्कि दो पहिया वाहनों पर भी नजर रखी जा सकती है। उनका रिकार्ड भी कैमरे के सर्वर में कैद हो जाएगा। क्योंकि पंजाब में अब चोरी के वाहन से चलना आसान नहीं होगा और ऐसे वाहन हाईवे पर पहुंचते ही पकड़े जाएंगे। इसके साथ ही अपराध कर हाईवे से निकलना अब महंगा पड़ेगा।

हर वाहन पर पुलिस की नजर रहेगी। हाईवे से यदि चोरी का वाहन गुजरा तो वहां लगा हूटर बजने लगेगा और तैनात पुलिस टीम ऐसे वाहन काे पकड़ लेंगे। ऐसा होहा आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर सिस्टम (एएनपीआरएस ) के कारण। पंजाब में हाईवे पर ये हाईटेक कैमरे लगाए जाएंगे। ये हाईटेक कैमरे जालंधर के हाईवे पर लगाए जा रहे हैं। फिल्लौर के हाइटेक नाके पर यह सिस्टम लगाया गया है। 24 घंटे तक हर वाहन पर नजर रखेगा नया सिस्टम, सात दिन तक किसी भी गाड़ी का रिकार्ड होगा सुरक्षित।

हाईवे पर लगा यह सिस्टम 24 घंटे काम करेगा और अभी इसमें सात दिन तक का रिकार्ड होगा। सात दिन तक कोई भी वाहन इस नाके से गुजरेगा तो वहां पर लगे सीसीटीवी कैमरा में उसका नंबर रिकार्ड में सेव हो जाएगा। दूसरी तरफ इसकी बड़ी खूबी यह है कि यदि चोरी हुआ वाहन इस सिस्टम वाले नाके से गुजरेगा तो वहां पर सिस्टम से अलार्म बजने लगेगा।


फिल्लौर हाइटेक नाके पर लगा एएनपीआर सिस्टम का कंट्रोल नाके के साथ-साथ एसएसपी दफ्तर में भी होगा। अभी तक यह सिस्टम बेंगलुरु, महाराष्ट्र, कर्नाटक में था लेकिन पंजाब में पहली बार यह सिस्टम लगाया गया है। जल्द ही लोहियां और शाहकोट में हाईवे पर इस सिस्टम को लगाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *