National highway and railway track jammed on the second day:

नेशनल हाईवे व रेलवे ट्रैक दूसरे दिन भी जाम: जाना जरूरी हो तभी घर से निकलें, इन वैकल्पिक रूटों का इस्तेमाल करें

Latest Punjab

जालंधर (पंजाब 365 न्यूज़ ) : पंजाब में किसान फिर आंदोलन की राह पर है। इस बार आंदोलन गन्ने की एमएसपी घोषित करवाने को लेकर किया जा रहा है। जालंधर में किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग और रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। इसका असर यातायात पर पड़ा। रेलवे को पांच ट्रेनें को रद्द करना पड़ा। वहीं बस सेवा भी प्रभावित रही।
हाईवे पर किसानों के धरने के चलते लगे जाम की स्थिति ऐसी थी कि जालंधर से लुधियाना का 1 घंटे का सफर 5 घंटे में पूरा हो रहा था। जालंधर के रहने वाले अमित कपूर लुधियाना से जालंधर के लिए चले लेकिन साढ़े पांच घंटे बाद वहां पहुंचे। बता दें कि पंजाब सरकार ने गन्ने का समर्थन मूल्य 15 रुपये प्रति क्विंटल (310 से बढ़ाकर 325 रुपये) बढ़ाने की घोषणा की है लेकिन किसानों ने इसे नामंजूर कर दिया है। बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा में करीब 32 किसान संगठन शामिल हैं। वे गन्ना मिलों पर बकाया 200 करोड़ रुपये दिलाने की भी मांग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पूरे रास्ते में उनकी गाड़ी चली नहीं बल्कि रेंग रही थी। अमित ठाकुर ने बताया कि वह जालंधर से लुधियाना के लिए निकले लेकिन शहर से बाहर निकलने में ही उनको तीन घंटे लग गए। गुरबीर सिंह सैनी ने बताया कि उन्हें पठानकोट चौक से अमृतसर की तरफ जाना था लेकिन लुधियाना में लगे किसानों के धरने की वजह से वहां से भी ट्रैफिक डायवर्ट किया गया था। इससे उन्हें काफी लंबे जाम का सामना करना पड़ा। गन्ने की कीमत बढ़ाने की मांग को लेकर किसानों का धरना प्रदर्शन जारी है। किसानों ने रामा मंडी से लुधियाना की तरफ जालंधर-दिल्ली नेशनल हाईवे को बंद कर रखा है। वहीं धन्नोवाली फाटक पर रेलवे ट्रैक भी जाम है। ऐसे में पंजाब रोडवेज ने बस सेवा बंद कर दी है। भारतीय किसान यूनियन दोआबा के मनजीत सिंह राय ने कहा कि किसान दोपहर तक बैठक कर अगला फैसला लेंगे। रक्षाबंधन को लेकर लोगों को परेशानी पर राय ने कहा कि किसान अपना त्योहार कभी कभी खेत तो कभी सड़क पर मनाता है। हम भी राखी यहीं सड़क पर मना रहे हैं। कुछ किसान दिल्ली बॉर्डर पर त्योहार मना रहे हैं। जब तक पंजाब सरकार मांग नहीं मानती, किसान संघर्ष नहीं छोड़ेंगे। किसानों के जाम से 107 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। अमृतसर-नांदेड़ स्पेशल, स्वर्ण शताब्दी समेत 50 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। 18 डायवर्ट करने के साथ 39 शॉर्ट टर्मिनेट कर दी गई हैं। कल रक्षाबंधन का त्यौहार है और जाम से पूरे शहर में हाहाकार मचा हुआ है। इसे देखते हुए गन्ना कमिश्नर शनिवार को जालंधर पहुंच रहे हैं। कैप्टन सरकार ने गन्ने की MSP में 15 रुपए की बढ़ोतरी की थी, लेकिन किसानों ने इसे नकार दिया।

गन्ना संघर्ष कमेटी का कहना है कि जब तक गन्ने की कीमत 400 रुपए नहीं होती, वे धरना नहीं हटाएंगे। कम से कम पंजाब सरकार हरियाणा के 358 रुपए प्रति क्विंटल से ज्यादा तो दें ही। हरियाणा में 358 रुपए प्रति क्विंटल रेट है, जबकि 15 रुपए बढ़ाने के बाद भी पंजाब में रेट 325 रुपए प्रति क्विंटल ही हो रहा है। राय ने कहा कि अगर पंजाब सरकार उनकी मांग नहीं मानती तो फिर पूरे पंजाब में आंदोलन किया जाएगा।

  • अमृतसर से जालंधर-फगवाड़ा आने-जाने के लिए : करतारपुर, किशनगढ़, आदमपुर, मेहटियाना, होशियारपुर-फगवाड़ा रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जम्मू-पठानकोट से जालंधर फगवाड़ा को आने-जाने के लिए : दसूहा, टांडा, भोगपुर, होशियारपुर, मेहटियाना, फगवाड़ा रूट ले सकते हैं।
  • होशियारपुर से जालंधर आने-जाने के लिए : बस स्टैंड जालंधर से वाया बीएसएफ चौक, गुरुनानकपुरा, चौगिट्‌टी, लम्मा पिंड चौक, जंडूसिंघा, आदमपुर-होशियारपुर रूट ले सकते हैं। होशियारपुर से जालंधर शहर की तरफ आने के लिए आवाजाही पहले की तरह रूटीन में जंडूसिंघा, रामा मंडी चौक, पीएपी चौक, बीएसएफ चौक, बस स्टैंड जालंधर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चंडीगढ़-फगवाड़ा साइड से जालंधर आने के लिए : फगवाड़ा सिटी से जंडियाला, जमशेर, 66 फुटी रोड, समरा चौक, सतलुज चौक, बस स्टैंड जालंधर रूट ले सकते हैं। कार व दूसरे हलके वाहन टी-प्वाइंट मैक्डोनल्ड, पुरानी फगवाड़ा रोड, फगवाड़ा चौक कैंट, कैंट एरिया, डिफेंस कॉलोनी, बस स्टैंड जालंधर रूट पर आ सकते हैं। इसके अलावा फगवाड़ा सिटी से वाया मेहटियाना, होशियारपुर-आदमपुर, जंडूसिंघा, लम्मा पिंड चौक, पीएपी चौक, बीएसएफ चौक, बस स्टैंड जालंधर आ सकते हैं।
  • जालंधर से फगवाड़ा-चंडीगढ़ जाने के लिए : सवारी बसें, मीडियम व हलके वाहन जालंधर से फगवाड़ा साइड जाने के लिए वाया बस स्टैंड जालंधर रोड से सतलुज चौक, समरा चौक, 66 फुटी रोड, जमशेर, जंडियाला, फगवाड़ा-फिल्लौर रूट से जा सकते हैं। कारें व ऐसे दूसरे हलके वाहन वाया डिफेंस कॉलोनी, कैंट एरिया, फगवाड़ा चौक कैंट, पुरानी फगवाड़ा रोड, टी-प्वाइंट मैक्डोनल्ड- नेशनल हाइवे फगवाड़ा रूट और सवारी बसें वाया बीएसएफ चौक, गुरुनानकपुरा, चौगिट्‌टी चौक, लम्मा पिंड चौक, जंडूसिंघा, आदमपुर, मेहटियाना, होशियारपुर-फगवाड़ा रोड रूट पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *