Heer-Ranjha', 'Sohni-Mahiwal' and 'Sassi Punnu' inseparable part o

‘हीर-रांझा’, ‘सोहनी-महिवाल’ ,‘सस्सी पुन्नू’ पंजाब की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अटूट अंग : कैप्टन अमरिंदर सिंह

Latest Punjab

पंजाब (पंजाब 365 न्यूज़ ) : पंजाब की विरासत अपने आप में बहुत कुछ समेटे हुई है। वीरों की भूमि पंजाब में बहुत कुछ देखने को मिलता है , अगर बात करे सिर्फ पंजाब की ही तो पुरे वर्ल्ड में पंजाबियों ने अपने दम पर डंका बजाय हुआ है। इसी के लिए अब पंजाब सरकार अब प्रतिभावान युवाओं को मंच प्रदान करेगी। इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रंगला पंजाब वेब चैनल की शुरुआत की है। इस मंच के जरिए युवा गायन, कला और संस्कृति के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकेंगे।


पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘रंगला पंजाब’ चैनल पंजाबी और हिंदी फिल्म व संगीत उद्योग में प्रतिभाशाली कलाकारों के लिए नए क्षितिज कायम करेगा और इनकी प्रतिभाओं के साथ प्रसिद्ध निर्माताओं और निर्देशकों को प्रतिभा के नए अवसरों को चुनने का रास्ता खुल सकता है।


उन्होंने गायन और वाद्य-संगीत के नए रुझान में गहरी समझ रखने वाले युवाओं को ‘हीर-रांझा’, ‘सोहनी-महिवाल’ और ‘सस्सी पुन्नू’ जैसे प्रसिद्ध लोकगीतों को भी गाने के लिए कहा, जो पंजाब की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अटूट अंग हैं। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जाहिर की कि कनाडा, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में बसे पंजाबी युवा इस मंच के जरिए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। हालांकि जर्मनी जैसे देश के लोग पंजाबी नहीं समझते लेकिन पंजाबी संगीत और गीतों से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।


पंजाब के प्रतिभावान युवाओं को उत्साहित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक वेब चैनल ‘रंगला पंजाब’ (ranglapunjab.in) की वर्चुअल तौर पर शुरुआत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह चैनल पंजाब की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और इसके प्रसार में सहायक सिद्ध होगा। इसके साथ ही उभरते कलाकारों को गायन, नृत्य और कला एवं संस्कृति के विभिन्न रूपों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के व्यापक अवसर प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *