Good News: All non-essential shops will

Good news : सोमवार से खुलेंगी सभी गैर -जरूरी दुकाने, ये रहेगा दुकाने खोलने का समय

Latest Punjab

जालंधर (पंजाब 365 न्यूज़ ) : आज कारोबारियों को बड़ी राहत मिली है। मिनी लॉक डाउन की वजह से व्यपारी संगठन बहुत परेशान था। मिनी लाकडाउन में दुकानें बंद होने के बाद विरोध कर रहे व्यापारियों के लिए बड़ी राहत मिली है। डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने देर शाम आदेश जारी कर सभी जरूरी व गैर-जरूरी सामान की दुकानें खोलने के आदेश जारी कर दिए। आदेश सोमवार से लागू होंगे। आज और कल पहले की तरह ही वीकेंड लाकडाउन रहेगा। दुकानें खोलने का समय सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक होगा। दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक दुकानदार होम डिलिवरी दे सकते हैं। जरूरी सामान की दुकानें सुबह सात बजे से खोली जा सकेंगी।
हो रहा था लगातार विरोध :
लगातार विरोध के बाद शहर में गैरजरूरी दुकानों को खोलने की छूट दे दी गई है। अब सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक सभी तरह की दुकानें खुल सकेंगी। हालांकि इस दौरान उन्होंने कोविड से जुड़ी सावधानियों का पूरी तरह पालन करना होगा। अगर किसी ने कोविड सावधानियां नहीं अपनाई तो दुकान 7 दिन के लिए सील कर दी जाएगी। इसी तरह प्राइवेट एंटरप्राइजेज, ऑफिस व बिजनेस भी इसी समय में खोले जा सकते हैं।

प्रोटोकॉल तोड़ने पर दूकान होगी सील :
बाजार में कोविड से जुड़ी सावधानियों का पालन कराने का जिम्मा मार्केट एसोसिएशन व व्यापारियों के जिम्मे होगा। वहां उन्हें दुकान के बाहर 6 फुट दूरी के घेरे बनाने हाेंगे। छोटी दुकानों में एक समय में 3 ग्राहक, मध्यम में 5 और बड़ी दुकानों में 10 से ज्यादा ग्राहक नहीं होंगे।

इसके अलावा उन्हें ही सुनिश्चित करना होगा कि 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी दुकानदारों व उनके कर्मचारियों को कोविड की वैक्सीन लग गई हो। उन्हें हर 3 हफ्ते में कर्मचारियों व दुकानदारों के कोविड जांच के लिए कैंप लगाना होगा। अगर उनके यहां कोई पॉजिटिव आ जाता है तो 12 घंटे के भीतर सभी कांटेक्ट व आस-पड़ोस के दुकानदारों व कर्मचारियों के सैंपल करवाने होंगे।

अगर कोई इन प्रोटोकॉल को तोड़ता है तो 7 कामकाजी दिन के लिए दुकान सील कर दी जाएगी। दूसरी बार प्रोटाेकॉल तोड़ने पर 14 दिन और इसी तरह सीलिंग होती रहेगी।

ई-कॉमर्स से जुड़ी सेवाएं अब सुबह 9 से रात 9 बजे तक चल सकेंगी। हालांकि मेडिकल या हेल्थकेयर से जुड़ी डिलीवरी के लिए उन पर कोई बंदिश नहीं होगी।

रेस्टोरेंट, होटल, कॉपी शॉप व फास्ट फूड आउटलेट बैठकर नहीं खिला सकेंगे। हालांकि सुबह 9 से शाम 5 बजे तक उन्हें टेकअवे की छूट रहेगी। हालांकि उन्हें सुबह 9 से रात 9 बजे तक होम डिलीवरी को प्राथमिकता देने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *