guidlines for social media

social media पर सरकार ने लिए कौन से सख्त फैसले ,जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Latest National

नई दिल्ली (पंजाब 365 न्यूज़ ) : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर , रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सोशल मीडिया को लेकर नयी गाइडलाइंस के वारे में जानकारी दी। केंद्र सरकार ने कल यानी गुरुवार को सोशल मीडिया के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की है। जिसका अब सभी सोशल मीडिया को सख्ती से पालन भी करना होगा। उन्होंने बताया की सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या 140, करोड़ है। ये नए नियम यूज़र्स की संख्या के आधार पर और सख्त होंगे।


नए नियमों के आधार पर ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कोर्ट या सरकारी एजेंसी से आदेश मिलने के बाद अनिवार्य रूप से ,24 घंटे के भीतर अपना कंटेंट हटाना होगा। कानून व्यवस्था की की स्थिति में पहली वार कंटेंट पोस्ट या शेयर करने बाले की जानकारी देनी पड़ सकती है। प्लैटफॉर्म्स को जाँच के आधार पर सरकार के निवेदनों पर 24 घटों में प्रतिक्रिया देनी होगी।बताया जा रहा है की इन सबका सबसे ज्यादा आसार व्हाट्सअप पर पड़ने बाला है।

किसी भी आपतिजनक कंटेंट को 24, घंटे के भीतर हटाना होगा। प्लेटफार्म को भारत में अपने नोडल अफसर ,रेजिडेंट ग्रीवांस अफसर की तैनाती करनी होगी। इसके इलावा हर महीने कितनी शिकायते आयी और कितनी पर एक्शन हुआ इसकी ही जानकारी देनी होगी।


सोशल मीडिया के लिए तय नियम :


1,सोशल मीडिया कम्पनिओं को यूज़र्स की शिकायतों के लिए एक अधिकारी रखना होगा और उसका नाम भी बताना होगा।
2, किसी भी यूज़र्स की शिकायत पर 24, घंटे के अंदर कार्रवाई करनी होगी और 15, दिन के भीतर उसकी शिकायत को सुलझाना होगा।
3,न्यूडिटी के मामले में ऑफर कोई भी शिकायत आती है तो 24, घंटे के भीतर उस से रेलटेड कंटेंट को हटाना अनिवार्य होगा।
4,हर कम्पनी को हर महीने सरकार को एक रिपोर्ट देनी होगी की इस महीने कितनी शिकायतें आयी और कितनी पर कार्रवाई की गयी।
5,किसी भी गलत कंटेंट को पहली वार किसने डाला और किसने शेयर किया उसकी भी जानकारी
देनी होगी।

ये सोशल मीडिया आएगी इसके अंदर :


नई गाइडलाइंस के दायरे में facebook, tweeter, whatsaap ,जैसे सोशल media पलटफॉर्मस आएंगे। इसके इलावा netflix, amazon prime, hotstar, जैसे ott, plateforms आएंगे। अब सरकार की तरफ से इस से सवन्धित दिशानिर्देश तैयार किये जा चुके हैं। और जल्द ही इन डिश्नरदेशों को लागू भी किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *