PM MODI ने जम्मू-कश्मीर में आयुष्मान भारत योजना की लॉन्च, पीएम DDC चुनाव पर बोले – पारदर्शी चुनाव कराना गर्व की बात

Latest National

जालंधर (पंजाब 365 न्यूज़):  पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत की। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी उपस्थित रहें। यह योजना  (PMJAY) के नाम से भी जानी जाती है।  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने इस  स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ किया है।  ये योजना जम्मू-कश्मीर में रहने वाले सभी लोगों को फ्री बीमा कवर देगी। इसके अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को फ्लोटर बेसिस पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार वित्तीय कवर उपलब्ध कराया जाएगा। कहा जा रहा है कि पीएम-जय योजना के परिचालन विस्तार से 15 लाख (लगभग) अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा।

आयुष्मान भारत योजना लॉन्च करने के बाद पीएम मोदी  ने इसके लाभार्थियों से बातचीत की और उन्हें हेल्थ कार्ड दिए गए। इसके बाद  लोगों ने अपनी बीमारी और ठीक होने के अनुभव पीएम मोदी के साथ साझा किए।

 पीएम मोदी ने कहा, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लोगों का विश्वास मजबूत किया है। यहां पारदर्शी चुनाव कराना गर्व की बात है।पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधन के वक्त अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया। उन्होंने कहा कि अटल जी कश्मीर को बहुत पसंद करते थे। उन्होंने इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत जैसे नारों से हमें प्रेरणा दी।

PM मोदी ने कहा की हमने महात्मा गाँधी के ग्राम स्वराज के नारे को पूरा किया। PM मोदी ने कहा हम जम्मू कश्मीर में PPD के साथ गठबंधन के कारण सरकार का हिस्सा थे , लेकिन अब हमने PPD के साथ गठबंधन  तोड़ दिया है। क्योंकि हम पंचायती राज की संस्थाओं को मजबूत करना चाहते थे। हम चाहते थे कि पंचायती राज संस्थानों के लिए चुनाव हों। हमने जनता के लिए कुर्सी छोड़ी।

इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हर शख्स को इस योजना का लाभ मिलेगी। हर कश्मीरी इस योजना का लाभ ले पाएगा। इसके लिए 229 सरकारी अस्पताल और 35 प्राइवेट अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं। उन्होंने एलजी मनोज सिन्हा को श्रेय देते हुए कहा कि पीएम मोदी हमेशा कहते हैं कि विकास जमीनी स्तर तक पहुंचना चाहिए। डीडीसी चुनावों का जिक्र करते हुए शाह ने कहा, डीडीसी चुनावों के बाद विकास गांव तक, घर तक पहुंच पाएगा।

लॉन्चिंग से पहले केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि  यह  चुनाव बिना किसी  हिंसा के साथ हुआ है।  काफी समय बाद जम्मू-कश्मीर में बिना कोई हिंसा के कोई चुनाव हुआ।

Total Page Visits: 44 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *