One more life from Corona

कोरोना से गयी एक और जान : CBI के पूर्व चीफ रंजीत सिन्हा का दिल्ली में निधन

Latest National

नई दिल्ली (पंजाब 365 न्यूज़ ) : कोरोना काल में बहुत सी हस्तियां हम सबका साथ छोड़ कर चली गई हैं । इसी बीच sbi, के चीफ में कोरोना काल में सबको अलविदा कह गए। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा का दिल्ली में निधन हो गया है। आज सुबह उन्होंने 4,बजे अंतिम सांसे ली। वह अभी 68,साल के थे। अपने करियर में सिन्हा ने CBI डायरेक्टर ITBP , DGL जैसे कई अहम् पदों की जिम्मेदारी संभाली थी। रंजीत सिंह 1974,बैच के IPS, अफसर थे। CBI,के महानिदेशक का पद संभालने से पहले वह भारत -तिब्बत के निदेशक पद पर थे।
उन्होंने पटना और दिल्ली में सीबीआई में वरिष्ठ पदों पर भी कार्य किया है।


उन्होंने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में श्रीनगर में आईजी (संचालन) और दिल्ली में आईजी (कार्मिक) के रूप में भी काम किया है। सिन्हा ने इससे पहले संयुक्त निदेशक और उप महानिरीक्षक के पद सहित सीबीआई में महत्वपूर्ण पदों पर रहे। वह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रामकरण के कई संवेदनशील और महत्वपूर्ण मामलों की जांच से जुड़े रहे हैं। उन्हें सीवीसी अधिनियम 2003 द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के आधार पर चुना गया था और उनका कार्यकाल दो वर्ष का था। उन्हें मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा चुना गया था।
रंजीत को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, आयकर विभाग और सीवीसी के बीच समन्वय स्थापित करना था और भ्रष्टाचार से लड़ने में सीबीआई को मुख्य जिम्मेदारी दी। जब उनकी नियुक्ति की घोषणा की गई, तो भारतीय जनता पार्टी ने 1974 बैच के आईपीएस अधिकारी को कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकार द्वारा केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) का प्रमुख नियुक्त करने के तरीके पर सवाल उठाया था।

Total Page Visits: 156 - Today Page Visits: 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *