Kanpur news : डाक विभाग की बहुत बड़ी लापरवाही

Latest National

जालंधर (पंजाब 365 न्यूज़): कहते है डाक टिकट देश के महान बिभूतिओं, स्मारकों और धरोहरों और महान शख्सियतों के नाम   पर ही डाक टिकट छपते  हैं।  कानपूर के डाक विभाग की लापरवाही की वजह से अंडरवर्ल्ड डॉन के नाम से टिकट जारी कर दिया है।

माय स्टाम्प योजना सरकार ने 2018 में शुरू की थी।  इस योजना के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपनी िर अपने परिवा में से किसी की भी 12 स्टाम्प टिकट बनवा सकता है। इसके लिए 600rs की फीस ऐडा करनी होती है। ये डाक टिकट दूसरी डाक टिकट की तरह ही मान्य होते है।

लेकिन ये डाक टिकट बनवाना इतना भी आसान नई होता है।  इसको बनवाने के लिए पूरी डिटेल देनी पड़ती है। पासपोर्ट साइज की फोटो लगती है फार्म भरना करना पड़ता है। सबसे बड़ी बात डाक टिकट जीवित व्यक्ति का ही बनता है।  लेकिन कानपुर में तो मरे हुए का भी टिकट बना दिया।

प्रधान डाक घर से  अंडरवर्ल्ड छोटा डॉन राजन और मुन्ना बजरंगी जो जेल में मारे गए थे उसके नाम से भी कानपूर में टिकट जारी हुआ है। डाक घर की योजना माय स्टाम्प के तहत ये डाक टिकट जारी किये गए है। 

5rs वाले 12 टिकट छोटा राजन के नाम जारी हुए है और 12 मुन्ना बजरंगी के नाम जारी हुए हैं। डाक विभाग को इसकी निर्धारित फीस भी दी  गयी है जो की 600rs है।

इस योजना की पोल तब खुली जब टिकट छापने वाले से न तो किसी तरह की पड़ताल की गयी और न ही कोई प्रमाणपत्र माँगा गया।

फिलहाल अभी बनाने वालों की जाँच पड़ताल जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *