If you want to be successful in life

जिंदगी में सफल होना है तो इन बातों को करे अपनी जिंदगी में शामिल

Lifestyle National

कुछ महत्वपूर्ण बाते (पंजाब 365 न्यूज़ ) : हमने अक्सर कई लोगो को देखा होगा की यही काफी मेहनत करने के बाद भी वो सफल नहीं होते तो वो निराश होकर मेहनत करना छोड़ देते हैं। यदि ज़िंदगी में आगे बढ़ना है तो आपको अपना हर एक कदम सोच समझ कर आगे बढ़ाना होगा! अगर आप सोच समझ कर अपना कदम बढ़ाएंगे तो आपको सफलता जल्दी ही मिलेगी। जिंदगी अनमोल तोहफा है जिसकी कोई कीमत नहीं होती है। असली जिंदगी उसकी जो सफल हो और जिसने इस दुनिया को कुछ दिया हो और जिसने दुनिया वालों को कुछ करके दिखाया हो। हम हमेशा यही सोचते हैं पर इस मंजिल पर पहुंचने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। बहुत पसीना बहाना पड़ता है। बहुत सारे हार्डवर्क करने पड़ते है। आज मैं आपको लाइफ में सफल होने की कुछ टिप्स दे रहा हूं अगर आपको पसंद आये तो फॉलो कर सकते है। खुद पर विस्वास ऐसी मनोभावना है! जो आपके हर एक काम में आपका पहला साथी होता है! जब भी आप कोई काम सुरु करते है! तो उसमे जी तोड़ मेनहत करना से पहले आपको अपना आप पर भरोसा होना चाहिए तभी वह काम आपका सफल होगा! यदि आपके अंदर ऐसा विस्वास है! की आप जो काम सुरु करने जा रहे है! उसको उसके अंजाम तक पंहुचा सकते है! तो आपको उस काम में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है!
यदि आपको खुद पर भरोसा है और आपके पास योग्यता भी है! लेकिन आपके काम करने का तरीका ब्यवस्थित नहीं है! तो ना ही आपकी ज़िंदगी ब्यवस्थित होगी और ना ही आपकी आमदनी! जबतक आप किसी भी काम को योजना बन कर नहीं करेंगे तब तक आपको उस काम में सफलता मिलने का चांस बहुत ही कम होगा!

बहुत से सीधे लोगो की यही परेशानी होती है! की उनके पास किसी भी काम के लिए योजना बनने का हुनर नहीं जानते है! जिसके कारण उनको बार बार असफलता मिलती है! जब हम अपने आश पास के उन लोगो को देखते है!

जो योजना बन कर अपने काम में सफल होते है! तो उनकी सफलता देख कर हम लोग यही कहते है! “भले लोगो का जबाना ही नहीं है!” लेकिन ऐसी बात नहीं है! यदि आप अपने आपको सफल बनने के लिए बढ़िया योजना और बैकअप तैयार रखे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी! इसलिए किसी भी काम को सुरु करने से पहले उस काम की एक बढ़िया योजना होना जरुरी है! योजना के साथ किया गया काम जरूर सफल होता है!

यदि आपको अपना आप पर भरोसा नहीं होगा तो आप ठीक उसी प्रकार हो जाएंगे जो अपने योग्ता पर काम और दूसरे की सलाह पर ज्यादा भरोसा करता है! आपको दूसरे के सलाह से ज्यादा अपने आप पर भरोसा होना चाहिए!
अक्सर हम कुछ लोगो को देखते होंगे जो बहुत ही जल्दी सफलता का स्वाद चखना चाहते है! लेकिन उनके वयक्तिगत भोलापन और ब्यवहार की सहजता उनको ऐसा करने से रोकती है! ऐसे लोगो के बारे में कहा जाता है! की ये कही किसी का बुरा नहीं चाहते है! लेकिन ये अपने समकछो से अक्सर पीछे रह जाते है! ऐसे लोग भाबुक और संवेदनशील होते है! और ये दीमक से ज्यादा दिल से सोचते है! और ऐसे लोग अक्सर असफल हो जाते है!

जीवन में सफल होने के लिए आपको हर एक चीज़ सोच समझकर करना चाहिए! कभी भी किसी चीज़ को भाबुक होकर नहीं करना चाहिए! यदि आप किसी को किसी चीज़ में सफलता पते हुए देखते है! और सोचते है की आप भी उसमे सफल हो जाएंगे तो आप गलत सोचते है! अगर आपको सफल होना ही है तो ऐसी चीज़ करो जिसमे आपको रूचि हो! और जिसको आप अच्छी तरह से कर सकते है।
जीवन में सफल होने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। हर वक्त में सोचते रहते हैं कि मैं बड़ा आदमी कैसे बन सकता हूं और मैं अमीर कैसे बन सकता हूं? सभी यही सोचते हैं कि मेरा सारी दुनिया में नाम हो और सभी लोग मेरे बारे में जाने। मगर यह ख्वाब बहुत कम लोगों का पूरा होता हैं।

हम हमेशा सिर्फ में कामयाब होने की जानकारी पढ़ते हैं लेकिन करते कुछ नहीं है और सिर्फ सोचते रहते हैं कि काश मेरे पास वह होता यह होता, मैं उसके जैसा होता, उसके जैसा होता। इसी उलटफेर में उलझ कर बदलती दुनिया से बहुत पीछे रह जाते हैं। सफल वही लोग होते हैं जो किसी बात के बारे में जानकर उस पर अमल करते हैं उसके तरीके फॉलो करते हैं।
अगर आपको सचमुच बड़ा बनना है तो आपको सबसे पहले इस भ्रम से बाहर आना होगा और मेहनत करनी होगी। इसलिए मैं आपको यहां पर कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करोगे तो आपको हमेशा जिंदगी के हर कठिन मोड पर इन बातों को याद करके मदद मिलेगी।
सफल बनने के लिए इन बातों का रखे ख्याल :
गम आपको यह जो बाते बता रहे है कुछ लोग ये सोच कर भी फॉलो नहीं करेंगे के इतनी छोटी छोटी बातो को कौन अपनाये लेकिन यकीन मानिये यही छोटी छोटी बाते जिंदगी बदल कर रख देती है।
एक कहावत है कि अगर जिंदगी में कुछ करना है तो एक जिंदगी में हजार जिंदगी के बराबर काम करना होगा तभी आप को सफलता मिल सकती हैं इसका मतलब यह है कि सफल इंसान बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी।

यह बात बिल्कुल सच है कोई भी आज तक बिना मेहनत किये बड़ा नहीं बना है जिंदगी में कामयाब होने के लिए आपको बहुत कठिन मेहनत करनी पड़ेगी।

लाइफ में कामयाब होने के लिए सबसे पहली बात है अप टू डेट रहना। दुनिया के साथ साथ चलना और दुनिया में होने वाले बदलाव को कबूल करना। अगर आप पीछे रह गए तो बाद में आप नए कन्वर्शन को समझ नहीं पाओगे और आप दुनिया से बहुत पीछे रह जाओगे। दुनिया वाले आप से बहुत आगे निकल जाएंगे।

नतीजन आप फेल हो जाओगे और आपकी जिंदगी बर्बाद हो जाएगी। ईश्वर ने आपको जिंदगी दी है कुछ नया करने और दूसरों की मदद करने के लिए। हमेशा अपने आपको आधुनिक रखें और नई दुनिया के लिए तैयार रहें।

1.बीते वक़्त और पुरानी बातों को याद मत करो :
जो समय बीत चूका है उसे बदल नहीं सकते तो उसके बारे में सोच कर पछताने से अच्छा है अपने भविष्य को बेहतर बनाना । इसलिए बीती बातो को छोड़ कर आगे के बारे में सोचो और खाली बैठने की जगह कोई न कोई काम करो।जो वक्त गुजर चुका है उसके बारे में सोच कर अपनी जिंदगी बर्बाद मत करो। अतीत को कभी भी बदला नहीं जा सकता मगर भविष्य को बदला जा सकता है। भविष्य को खूबसूरत और सफल बनाया जा सकता है। आपको चाहिए कि आप गुजरे हुए समय की बात या दुख को भूलकर नयी जिंदगी यानि अपने आने वाले समय की तैयारी करें ताकि आपका आने वाला कल बेहतर हो सके।

  1. समय के साथ सब कुछ बदलेगा :
    दुनिया हर दिन बदलती जा रही है और बदलती रहेगी हमें अपने दुख दर्द को लाकर इस बदलती दुनिया का सामना करना है दुनिया वालों के साथ साथ चलना है अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो हम इससे इतने पीछे रह जाएंगे कि फिर कभी सफल नहीं पाएंगे बिल्कुल स्टेशन से छुटी ट्रेन की तरह।जिस तरह हमारे लिए स्टेशन से निकली ट्रेन को फिर से पकड़ना मुश्किल हैं बिल्कुल वैसे ही हम से आगे चलने वाले लोगों के बराबर पहुंचना या उनसे आगे निकलना बहुत मुश्किल है।ये बात अच्छी तरह समझ लीजिये की दुनिया में जो भी है वो सबकुछ बदलेगा, फिर चाहे आप उन बदलावों को अपनाये या नहीं । इसलिए दुनिया के बदलने से पहले खुद को इतना बदल दो की इस दुनिया के बदले से पहले आप दुनिया का आगे आ कर स्वागत करो की देखो मैं यहाँ पहले से पहुच गया हूँ।मेरा मतलब है ऐसा काम करने की कोशिश करो जो आज तक किसी ने न किया हों। मशहूर हों जाओगे।
  2. सारे काम पूरी लगन से करें :
    जब भी आप कोई काम करे तो यह सोच कर करें कि यह मेरा आखिरी मौका है और अगर यह हाथ से निकल गया तो मैं कभी सफल नहीं हो पाऊंगा। इसलिए चाहे कुछ भी हो जाए मुझे अपनी मंजिल तक पहुंचना ही होगा। जब भी कोई नया काम शुरू करो तो उसे ये सोच कर शुरू करो की ये मेरा आखरी मौका है और अगर में इसमें पास नहीं हुआ तो मुझे और कोई मौका नहीं मिलेगा। इसलिए चाहे कुछ भी हों जाये मुझे ये मौका हाथ से निकलने नहीं देना हैं।
  3. हमेशा पहले से तैयार रहो :
    हमेशा अपने आप को आने वाले समय में आने वाली परेशानियों के लिए अप टू डेट रखो। जिससे आपको आगे आने वाली कठिनाइयों से डर ना लगे और आप उनका डटकर मुकाबला कर सके और अपनी मंजिल तक आराम से पहुंच सको।
  4. गलती होने पर पछतावा नहीं सुधार करें :
    हमेशा पुरानी बातों को पकड़ कर बैठे रहने से कुछ नहीं होगा सिर्फ आपका ही नुकसान होगा यह बात 100% सच है इसलिए पुरानी बातों पर रोने से अच्छा है की आप आगे बढ़ो और अपनी गलतियों में सुधार कर सको।
  5. कभी हार मत मानो
    कहते हैं कि अगर एक रास्ता बंद हो जाए तो ईश्वर 100 रास्तें खोल देता है इसलिए कभी भी सफलता ना मिलने पर घबराएँ नहीं बल्कि उस काम को दूसरे तरीके से करने की सोचें।लाइफ में हमेशा चाहे कितनी भी बड़ी परेशानियां आ जाए उसका डटकर मुकाबला करो। उस से हार मत मानो जो लोग मुसीबत का सामना करते हैं उन्हें सफलता जरूर मिलती है। इसमें समय जरूर लगता है मगर डटकर मुसीबतों से लड़ने वालों की कभी हार नहीं होती।
  6. कल पर भरोसा मत करो :
    हर दिन को अपना आखरी दिन समझ कर काम करें। कभी भी कोई काम कल पर ना छोड़ें। ऐसे लोगों को आलसी और नाकामयाब, बेकार कहा जाता हैं।आपको जो भी करना है आज ही करो क्योंकि कल क्या होगा आप नहीं जानते और ना ही आपके पास कल जिन्दा रहने का लाइसेंस है कि आप कल भी जिंदा रहोगे। मौत कभी भी आ सकती है। इसलिए अगर आपको दुनिया वालों को कुछ करके दिखाना है और नाम कमाना है तो जितनी जल्दी हो सके अपने सपनों को पूरा करने में लग जाओ।
  7. जल्दबाजी में कोई काम ना करें :
    कभी किसी काम को जल्दबाजी में ना करें जल्दबाजी में किया गया काम 99% खराब होता है। काम को काम की तरह करें वरना वह आपके सर के ऊपर से निकल जाएगा और आपको कुछ भी समझ नहीं आएगा।बिना सोचे समझे किए गए काम में हमेशा नुकसान नहीं होता है। इसलिए हर काम को करने से पहले उसके बारे में एक बार अच्छे से समझ ले। उसके बाद आगे बढ़े फिर आपको किसी की मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  8. आप अकेले नहीं हो :
    अगर कभी आप किसी काम में अकेले पड़ जाओ तो घबराना नहीं क्योंकि अकेले काम करने वाले आप पहले नहीं हो दुनिया में 70% सफल लोगों ने अकेले सफर तय किया हैं।
  9. किसी को नजर अंदाज मत करो:
    कहते हैं कि आपको एक पागल की बातों से भी कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता है इसलिए कभी भी किसी की एडवाइस को नजरअंदाज मत करो। उसके बारे में बारीकी से सोचो हो सकता है उसमें आपका कोई फायदा हो।अगर आप पहले से ही सफल हो तो उसकी कदर करो और कभी यह मत सोचो कि मैं बहुत होशियार हूं और मुझे किसी की सलाह की जरूरत नहीं है वरना 1 दिन हो जाओगे। हर किसी की बात सुनो चाहे कोई आपको गाली ही क्यों ना दे मगर किसी की बात का बुरा मत मानो।

जिंदगी में अगर कुछ पाना है
तो तरीके बदलो, इरादे नही ।
ज़िन्दगी को अगर समझना है
तो पीछे देखो,
और अगर जीना है, तो आगे देखो।

शुक्रिया ज़िन्दगी !
जीने का हुनर सिखा दिया,
कैसे बदलते हैं लोग,
चंद कागज़ के टुकड़ों ने बता दिया,
अपने परायों की पहचान को,
आसान बना दिया,
शुक्रिया ऐ ज़िन्दगी,
जीने का हुनर सिखा दिया।

सीखा जाता है;
हर हुनर किसी न किसी उस्ताद से;
मगर ज़िंदगी का सबक तो;
जमाने की ठोकरें ही देती हैं ।

आशा करते है की आपको इस पोस्ट से अच्छी जानकारी मिली होगी और आपको काम करने की ताकत मिली होगी। अगर आप इन सभी सलाहों को फॉलो करेंगे तो आपको जिंदगी में कभी कहीं किसी भी काम में हार का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको हमेशा हर काम में सफलता मिलेगी और एक दिन आप सफल आदमी कहलाओगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *