Hearty congratulations

श्री राम नवमी की सभी को हार्दिक बधाई

Latest National

राम नवमी (पंजाब 365 न्यूज़ ) : चैत्र माह के अंतिम नवरात्र और श्री राम नवमी और कन्या पूजन की सभी को ढेर सारी बधाई। हर वर्ष चैत्र नवरात्र बहुत धूमधाम से मनाये जाते हैं। राम नवमी पर शोभयात्रा निकली जाती है। लेकिन इस बार कोरोना काल में बढ़ रहे तेज़ी से प्रकोप के चलते हुए शोभायत्रा पर रोक लगा दी गयी है सिर्फ मदिरों में ही विधिवत पूजापाठ किया जायेगा।


आज 21 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि है। इस दिन मां दुर्गा के नौंवे स्वरूप की भी पूजा जाती है और साथ ही पुरुषोत्तम राम की भी पूजा की जाती है। इसे राम नवमी के नाम से जाना जाता है। यह हिन्दू धर्म का एक पावन त्योहार है। इस पर्व को भगवान श्रीराम को समर्पित किया गया है। मान्यता है कि इस दिन ही मर्यादा पुरुषोत्त्म श्रीराम का जन्म हुआ था। इसी के चलते इस दिन हर घर में भगवान श्री राम की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। यह तिथि हर वर्ष चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाया जाता है। इस दिन लोग श्री राम की पूजा तो करते ही हैं। साथ ही अपने दोस्तों और परिजनों को राम नवमी की शुभकामनाएं भी देते हैं।


रामनवमी पर भगवान राम, माता सीता, भाई लक्ष्मण सहित हनुमान जी पूजा-आराधना की जाती है। इस तिथि पर मंदिर में जाकर भगवान राम का आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है । ऐसी मान्यता है कि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि और पुष्य नक्षत्र में अयोध्या के राजा दशरथ के यहां हुआ था। रामनवमी के दिन लोग बड़े उत्साह और उमंग के साथ मंदिर में पूजा पाठ और मंत्रों का जाप करते हैं। रामनवमी के पावन अवसर पर दोस्तों, परिवार के सदस्यों और परिचितों को खूबसूरत शुभकामनाएं भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *