Delhi gets the "tag" of the most polluted capital in the world.

दिल्ली को मिला दुनियां में सबसे ज्यादा प्रदूषित राजधानी का “TAG” जानिए सबसे ज्यादा प्रदूषित देश कौन सा है

Latest National

दिल्ली (पंजाब 365 न्यूज़ ) : दिल्ली का प्रदूषण है की कम होने का नाम ही नहीं लेता है। उसी के उपरांत अब दिल्ली को दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी का नाम मिल गया है। स्विट्ज़लैंड की संस्था IQAir,की रेटिंग में दिल्ली दुनिया की 50, राजधानियों में सबसे ज्यादा प्रदूषण वाला शहर है। यहाँ पर PM 2.5,का स्तर काफी ज्यादा है। ये चीन की राजधानी बीजिंग की तुलना में दोगुने स्तर पर था। जो की फेफड़ों से सवन्धित बिमारियों को जन्म देता है। जबकि बीजिंग दुनिया का 14, वा सबसे प्रदूषित शहर है।
आपको बता दे की दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 50 शहरो की सूचि बनाई गयी थी जिनमे से सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर तो भारत में ही पाए गए है। इनकी गिनती एक दो में नहीं बल्कि 35, है। जबकि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में ग़ज़िआबाद दूसरे नंबर पर है। जबकि हरयाणा के 7, शहर शामिल है।
स्विस संगठन IQAir,द्वारा तैयार और मगलवार को जारी ” world air quality report” 2020, में यह बात कही गयी है। इस खबर से पर्यावरणविदों की चिंताएं बढ़ गयी है। एक तरफ सरकार प्रदूषित शहरों में स्वचछ हवा के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है।

आपको बता दे की रिपोर्ट में ये भी कहा गया की कोरोना महामारी के कारण दिल्ली में लोखड़ौन लगाने पर भी वाहन के प्रदूषण में कमी नहीं आयी है। जबकि इसक बाबजूद भी दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बन गयी है।
गातार दिल्ली को तीसरी बार सबसे प्रदूषित राजधानी का दर्ज़ा मिला है। ये एक चिंता का विषय बन गया है। ये बात जानने योग्य है की IQAir, की स्टडी के मुताबिक वायु प्रदूषण की वजह से नई दिल्ली में साल 2020 में 54, हज़ार लोगों को आसमयिक मृत्यु आई है।

सबसे प्रदूषित देश :

दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित देश बांग्लादेश है
दूसरा पाकिस्तान
जबकि तीसरा भारत है

ये प्रदूषण का कारण भारत के लिए अब चिंता का विषय बना हुआ है।

Total Page Visits: 97 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *