Best wishes to all on Women's Day (international, women, day),

महिला दिवस (international, women, day) की सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ ,जानिए कब और क्यों मनाया जाता है ये दिन

International Latest National

INTERNATIONAL WOMEN DAY (पंजाब 365 न्यूज़ ) : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) दुनिया भर में 8 मार्च को मनाया जाता है। यह महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन का केंद्र बिंदु है।

ये दिन देश विदेश की समस्त औरतों को समर्पित होता है। ये दिन ये एहसास दिलाता है नारी शक्ति में बहुत ताकत होती है। अपने आप में आ जाये तो नारी कुछ भी कर सकती है। कहते है ना की औरत चाहे कितनी भी भयभीत औरअकेली डरी हुई क्यों न हो लेकिन जब वो एक माँ के रूप में आती है तो पूरी दुनिआ से जड़ जाती है।
आज नारी शक्ति की बात करे तो हर क्षेत्र में आगे उभर कर आ रही है। हर क्षेत्र में हमेशा नारी आगे रहती है। सरल से सरल और जोखिम भरे काम करने से भी वो पीछे नहीं हटती है।आज की नारी घर के साथ साथ बाहर का काम भी बखूबी निभा रही है। पुरुषो से किसी भी बात से कम नहीं है आज की नारी। पुरषों से कंधे से कंधा मिला कर चलती है आज की नारी। इसलिए आज का दिन समस्त नारी को समर्पित होता है।


28 फरवरी, 1909 को सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क शहर में एक महिला दिवस का आयोजन किया, जिसके बाद जर्मन प्रतिनिधि क्लारा ज़ेटकिन, केटी डनकेर, पाउला थाइडे और अन्य ने 1910 के अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी महिला सम्मेलन में प्रस्तावित किया कि “विशेष महिला दिवस” ​​का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाए। । 1917 में महिलाओं द्वारा सोवियत रूस में मताधिकार प्राप्त करने के बाद, 8 मार्च को वहाँ एक राष्ट्रीय अवकाश घोषित कर दिया गया । यह दिन मुख्य रूप से समाजवादी आंदोलन और साम्यवादी देशों द्वारा मनाया गया जब तक कि इसे लगभग 1967 में नारीवादी आंदोलन ने नहीं अपनाया। संयुक्त राष्ट्र ने 1977 में इस दिवस को मनाना शुरू किया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन आज कुछ देशों में सार्वजनिक अवकाश होने से लेकर अन्य जगहों पर बड़े पैमाने पर अनदेखी तक है। कुछ स्थानों पर, यह विरोध का दिन है; वहीँ कुछ स्थानों पर , यह एक दिन है जो नारीत्व का जश्न मनाता है।

1913 में रूसी महिलाओं ने फरवरी के आखिरी शनिवार (जूलियन कैलेंडर के बाद रूस में इस्तेमाल किया गया) पर अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। [18]

1914 में, जर्मनी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को आयोजित किया गया था, संभवतः इसलिए कि यह दिन रविवार था, और अब इसे हमेशा 8 मार्च को सभी देशों में आयोजित किया जाता है। [18] जर्मनी में 1914 का दिवस महिलाओं के मतदान के अधिकार के लिए समर्पित था।
वार्षिक स्मरणोत्सव:
2010 के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रेड क्रॉस (ICRC) की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने महिलाओं के कष्टों को दूर करने वाली कठिनाइयों पर ध्यान आकर्षित किया। आबादी का विस्थापन आज के सशस्त्र संघर्षों के सबसे गंभीर परिणामों में से एक है। यह कई तरीकों से महिलाओं को प्रभावित करता है।

IWD 2011 :
हालांकि पश्चिम में उत्सव कम महत्वपूर्ण था, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की 100 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 8 मार्च, 2011 को 100 से अधिक देशों में कार्यक्रम हुए। संयुक्त राज्य अमेरिका में, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मार्च 2011 को “महिला इतिहास माह” घोषित किया, अमेरिकियों को देश के इतिहास को आकार देने में “महिलाओं की असाधारण उपलब्धियों” को दर्शाते हुए IWD को चिह्नित करने के लिए कहा। राज्य सचिव हिलेरी क्लिंटन ने IWD की पूर्व संध्या पर “100 महिला पहल: अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना” का शुभारंभ किया। 2011 के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस तक, रेड क्रॉस ने राज्यों और अन्य संस्थाओं को बलात्कार और यौन हिंसा के अन्य रूपों को रोकने के अपने प्रयासों में भरोसा नहीं करने के लिए कहा, जो दुनिया भर में संघर्ष क्षेत्रों में अनगिनत महिलाओं के जीवन और गरिमा को नुकसान पहुंचाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने IWD की 100 वीं वर्षगांठ पर 20 प्रतिशत का सिक्का जारी किया था।

IWD 2012 :
ऑक्सफैम अमेरिका ने लोगों को अपने जीवन में प्रेरणादायक महिलाओं को नि: शुल्क अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ई-कार्ड भेजकर या एक महिला को सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया, जिनके प्रयासों ने ऑक्सफैम के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पुरस्कार के साथ भूख और गरीबी के खिलाफ लड़ाई में फर्क किया था।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2012 के अवसर पर, ICRC ने सशस्त्र संघर्ष के दौरान लापता हुए लोगों की माताओं और पत्नियों की मदद के लिए और अधिक कार्रवाई करने का आह्वान किया। संघर्ष के सिलसिले में लापता होने वाले अधिकांश लोग पुरुष होते हैं। साथ ही लापता पति या बेटे के साथ क्या हुआ है, यह न जानने की पीड़ा, इनमें से कई महिलाओं को आर्थिक और व्यावहारिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ICRC ने गुमशुदा की तलाश करने और परिवारों को जानकारी प्रदान करने के लिए इस संघर्ष में पार्टियों के कर्तव्य को रेखांकित किया गया था।

IWD 2013
रेड क्रॉस (ICRC) की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने जेल में महिलाओं की दुर्दशा पर ध्यान आकर्षित किया

IWD 2014
अमेरिकी गायिका बेयोंसे ने अपने YouTube खाते में एक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस वीडियो भी पोस्ट किया। पूरे वीडियो में, उनका गीत “*** फ्लॉलेस” बजाया गया है, जिसमें लेखक चिम्मंडा नोगज़ी अदीची द्वारा दिए गए “वी विल ऑल बी फेमिनिस्ट्स” भाषण का एक हिस्सा शामिल है।

IWD 2015
दुनिया भर की सरकारों और कार्यकर्ताओं ने बीजिंग के 20 वें वर्षगांठ वर्ष और एक्शन फॉर एक्शन की ऐतिहासिक वर्षगांठ मनाई, जो एक ऐतिहासिक रोडमैप है जिसने महिलाओं के अधिकारों को साकार करने के लिए एजेंडा निर्धारित किया है।

IWD 2016

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा: “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, मैं भारत की महिलाओं को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ देता हूँ और हमारे राष्ट्र के निर्माण में वर्षों से उनके योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूँ।” महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 8 मार्च को देश भर में पहले से चल रहे आठ कार्यों के अलावा चार और एक स्टॉप संकट केंद्र स्थापित करने की घोषणा की। महिला दिवस से आगे, राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया ने दुनिया की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप फ्लाइट होने का दावा किया, जहां अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह के हिस्से के रूप में महिलाओं द्वारा पूरे उड़ान संचालन को संभाला गया था। दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को तक की उड़ान ने लगभग 17 घंटे में लगभग 14,500 किलोमीटर की दूरी तय की।

IWD 2017
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के समर्थन में एक संदेश में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने टिप्पणी की कि महिलाओं के अधिकारों को “कम, प्रतिबंधित और उलटा” कैसे किया जा रहा है। नेतृत्व की स्थिति में पुरुषों के साथ और आर्थिक लिंग के अंतर को कम करने के लिए, उन्होंने “सभी स्तरों पर महिलाओं को सशक्त बनाने, उनकी आवाज़ों को सुनने और उन्हें अपने स्वयं के जीवन पर और हमारी दुनिया के भविष्य पर नियंत्रण देने में सक्षम बनाने” का आह्वान किया।

IWD 2019

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र का विषय था: ‘समान सोचें, स्मार्ट बनें, बदलाव के लिए नया करें’। इस विषय का ध्यान अभिनव तरीकों पर था जिसमें लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तीकरण को आगे बढ़ाया जा सके, विशेष रूप से सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों के क्षेत्रों में, सार्वजनिक सेवाओं और स्थायी बुनियादी ढांचे तक पहुंच।

बर्लिन के संघीय राज्य ने पहली बार सार्वजनिक अवकाश के रूप में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को चिह्नित किया।

IWD 2021
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए 2021 की संयुक्त राष्ट्र की थीम “नेतृत्व में महिला: एक सीओवीआईडी ​​-19 दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करना” है, जो इस बात पर प्रकाश डालती है कि दुनिया भर में लड़कियों और महिलाओं के स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं, देखभालकर्ताओं, नवाचारियों और सामुदायिक आयोजकों के रूप में COVID- के दौरान प्रभाव था। covid-19 महामारी यह जुड़ा हुआ हैशटैग # IWD2021 और #InternationalWomensDay होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *