Swachh Goa Initiative

स्वच्छ गोवा पहल – आइये जाने कैसे हुई इसकी शुरुआत

Latest National

विषय: स्वच्छ गोवा पहल – अगोंडा समुद्र तट कानाकोना में आर्टरेवोल्यूशन और जलवायु द्वारा आयोजित सीशोर आर्टिस्ट रेजीडेंसी

गोवा ( पंजाब 365 न्यूज़ ) : एक कलाकार निवास कार्यक्रम एक परिदृश्य का वर्णन करता है जहां रचनात्मक लोगों को रचनात्मक प्रस्तुतियों के विभिन्न रूपों का निरीक्षण, प्रयोग, शोध और जांच करने के लिए घर से दूर समय और स्थान के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। सीहोर रेजीडेंसी कार्यक्रम, जिसका विषय था “स्वच्छ गोवा, ठीक यही था!

प्राकृतिक सुंदरता, पुर्तगाल की वास्तुकला, सुव्यवस्थित नावों, गोवा के व्यंजनों की सुगंध के साथ भेंट किए गए आमंत्रित समुद्र तटों ने हवा भर दी क्योंकि 14 रचनात्मक दिमाग मिस्टर एग्नेलो फर्नांडीस के स्वामित्व वाले अगोंडा हॉलिडे होम रिसॉर्ट में एक साथ आए! गोवा में कलाकार निवास आयोजित किया गया था क्योंकि गोवा भारत का पर्यटन केंद्र है और यह क्रिसमस और नए साल के सप्ताहांत होने के कारण बहुत से पर्यटक गोवा आते हैं, दुर्भाग्य से वे पर्यावरण के बारे में भूल जाते हैं और समुद्र तट अटे पड़े हैं,
कला क्रांति और जलवायु मानव ने स्वच्छ गोवा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इस कला निवास और समुद्र तट की सफाई पहल का आयोजन किया

3 दिवसीय कार्यक्रम में केरल, मुंबई, चेन्नई, पुणे और हैदराबाद के कलाकार शामिल हुए। मस्ती, हँसी और मासूमियत से भरे इस कार्यक्रम को एक कलाकार, वीरतापूर्ण और कला क्रांति की संस्थापक स्मृति सिरसाट ने शानदार ढंग से क्यूरेट किया था।

उपस्थित प्रतिभाओं की जुगलबंदी में रेचना रामदास – मोहिनीअट्टम नृत्यांगना, रेणुका – इंजीनियरिंग और दृश्य कलाकार की छात्रा, विजय राघवन – कलाकार, कला शिक्षक और क्यूरेटर, मि. मनोहर – अजंता स्कूल ऑफ आर्ट्स के संस्थापक, आनंद और वेंकट बहुप्रतिभाशाली कलाकार, गिरिजा कोंडदेशमुख-दृश्य कलाकार और मैं डायना शतीश – कलाकार, कला शिक्षक, भारतीय कला संघ के अध्याय प्रमुख।

तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव के साथ यह एक सुखद दिन था, आराम से और प्यारा, लगभग तुरंत एक कलात्मक मूड सेट करें!

शाम की शुरुआत रेचना रामदास के मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्रदर्शन से हुई, जिन्होंने हमें अपनी खूबसूरत चालों से लुभाया और उसके बाद एक शक्तिशाली भाषण और रेणुका सी शेखर के नेतृत्व में एक अभियान मार्च निकाला। रेणुका क्लाइमेट की संस्थापक हैं, जो एक अभिनव हरित फैशन पहल है और विभिन्न सामाजिक कारणों की प्रबल समर्थक है। वह कहती हैं कि न्यूनतम जीवन और स्थिरता इस परियोजना की पहचान हैं। गोवा कई जगहों में से एक है जो समुद्र तटों पर कूड़े के साथ समस्याओं का सामना कर रहा है, इसलिए “स्वच्छ गोवा” हर मायने में उपयुक्त है। शिविर में समान विचारधारा वाले लोगों से मिलकर मुझे बहुत खुशी हुई, ”रेणुका एक संतुष्ट मुस्कान के साथ कहती हैं।

आज के संदर्भ में पारिस्थितिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए स्वच्छ गोवा की अवधारणा पर रेजीडेंसी कार्यक्रम की अच्छी तरह से अवधारणा की गई थी। शानदार कलाकृतियां बनाने के अलावा, कलाकार ने खुद को “स्वच्छ गोवा अभियान में भी शामिल किया। यह एकजुट अनुभव रचनात्मक संवादों की और खोज की ओर ले जाता है” यह उस समय में गंभीर रूप से दृश्य बातचीत के उद्देश्य को पूरा करता है जब हम “विजय राघवन के उद्धरण” में रहते हैं।
जबकि बिपिन अपने जॉली वाइब में कहते हैं, “” यह मेरे जीवन के सबसे यादगार 3 दिनों में से एक था। मैं कई कलाकारों से मिला और उन्होंने मुझे बहुत प्रेरित किया। हम तुरंत एक परिवार बन गए और यह बहुत अच्छा अनुभव था।”

सूर्य और तन्वी के लिए एक विशेष उल्लेख, जो सबसे कम उम्र के हैं, जो हमारी आत्माओं को खुशी और खुशी जैसे इंद्रधनुष के साथ खिलाते रहे, अपनी ऊर्जा से सभी के साथ उछलते रहे ”

अनावश्यक विकर्षणों का पूर्ण अभाव, जादुई समुद्र तट, मनमोहक परिदृश्य, छोटे पक्षी जो छोटे केकड़ों पर चोंच मारने आए थे, प्रेरणा के मुख्य स्रोत थे! इसके परिणामस्वरूप नए कार्यों का विस्फोट हुआ और हम आशा करते हैं कि यह हमारे सभी अभ्यासों को निकट भविष्य के लिए प्रेरित करेगा!

क्यूरेटर नोट: “यह कार्यक्रम कलाकारों के लिए उनकी रचनात्मकता को बढ़ाने और महामारी के कारण दो साल के व्यक्तिगत और वित्तीय नुकसान के बाद उनके दिमाग को तरोताजा करने के लिए था। मैं ऐसे कई और कार्यक्रम लाने का भी इरादा रखता हूं जो कलाकारों के लिए नई शुरुआत के लिए आशा की किरण के रूप में काम करेंगे “—– मानवता नोट पर स्मृति।

यह कार्यक्रम हमारे सभी व्यवसायों के प्रक्षेपवक्र के संदर्भ में और अपने स्वयं के व्यक्तिगत पथों के संदर्भ में समग्र रूप से महत्वपूर्ण था, जिसे हम आगे बढ़ाते हैं। ! अब साल खत्म होने से पहले यह एकदम सही wrap है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *