Strike again today for arbitrary demands:

मांगे मनमाने के लिए आज फिर हड़ताल :इतने बजे तक बंद रहेगा आज बस स्टैंड

Latest Punjab

जालंधर (पंजाब 365 न्यूज़ ) : आपको बता दे की अगर आज आप बस स्टैंड की तरफ जाने का सोच रहे ही तो आपको बता दे की आज फिर से बस संचालकों की हड़ताल है। 9 दिन तक चले चक्का जाम के बाद सरकार की तरफ से आश्वासन दिया गया था कि 28 सितंबर से पहले-पहले कांट्रेक्ट मुलाजिमों को पक्का कर दिया जाएगा। यूनियन को अब ऐसा लगना शुरू हो गया है कि नया मंत्रिमंडल उनकी मांगों की तरफ ध्यान नहीं देगा। इस वजह से बस स्टैंड बंद करना जरूरी है। इससे पहले छह सिंतबर को कांट्रेक्ट वर्कर्स ने पूरे पंजाब में हड़ताल कर दी थी। इस दौरान करीब 2000 बसों का संचालन प्रभावित हुआ था। सबसे ज्यादा असर लंबे रूट की बसों पर पड़ा था।

पंजाब से दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान के लिए सरकारी बसों की किल्लत हो गई थी। पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग में पनबस, पंजाब रोडवेज व पीआरटीसी में कॉन्ट्रैक्ट पर करीब 8 हजार कर्मचारी हैं। उन्होंने पहले भी करीब 10 दिन तक चक्का जाम रखा था। जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानी के साथ सरकार को करोड़ों का रेवेन्यू लॉस हुआ था। उस वक्त कैप्टन अमरिंदर की सरकार के साथ समझौता होने के बाद हड़ताल खत्म हो गई थी। अब CM के बदलने से उनकी मांगें फिर लटक गई हैं।

हालांकि यूनियन ने कहा है कि जो बसें आज के प्रदर्शन से पहले निकल चुकी हैं, कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी उन्हें नहीं रोकेंगे। पंजाब में नया मुख्यमंत्री बनते ही पनबस, पंजाब रोडवेज व पीआरटीसी के कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। शुक्रवार यानी आज सुबह 10 से 12 बजे तक दो घंटे प्रदेशभर में बस स्टैंड बंद रखे जाएंगे। इस दौरान न कोई बस अंदर जा सकेगी और न ही अंदर से बाहर आ सकेगी। जिन लोगों को इस समय के दौरान बस से जाना हो, वे बस स्टैंड के बाहर से बैठ सकते हैं।

कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी यूनियन के जिला प्रधान गुरप्रीत सिंह ने कहा कि पिछली कैप्टन सरकार के वक्त उन्होंने चक्का जाम किया था। इसके बाद फैसला हुआ कि उनके वेतन में 30% बढ़ोत्तरी होगी। फिर हर साल इसे 5% बढ़ाया जाएगा। वहीं हमें पक्का करने के लिए एक हफ्ते का वक्त मांगा गया था। बावजूद इसके अभी तक सरकार ने कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। इसके चलते कर्मचारियों को नए सिरे से संघर्ष शुरू करना पड़ रहा है।


बस स्टैंड बंद कर दिए जाने के चलते बस स्टैंड परिसर के आसपास भारी संख्या में बसों का जमावड़ा हो गया है। बस स्टैंड के बाहर से ही बसों को गंतव्य के लिए रवाना किया जा रहा है लेकिन यात्रियों को बस ढूंढ़ने में खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। यात्रियों को यह नहीं पता चल पाया कि किस स्टेशन की बस कहां से मिलेगी। बस स्टैंड फ्लाईओवर के ऊपर बसों की कतार लग जाने के चलते यात्री पैदल ही उतर कर अपने सामान समेत बस स्टैंड तक आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *