कांग्रेस के दिग्गज नेता और गुजरात के पूर्व मुख़्यमंत्री माधव सिंह का निधन

Latest National

अहमदाबाद (पंजाब 365 न्यूज़) : गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी का निधन हो गया है। माधव सिंह सोलंकी कांग्रेस के बड़े नेता थे। बाह चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके थे। शनिवार को (94) साल की आयु में उनका निधन हो गया।  वे पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता भरत सिंह सोलंकी के पिता है। पेशे से बकील सोलंकी (1977) में पहली बार काफी काम समय के लिए राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। सोलंकी (1980) के समय सत्ता में आये थे।  माधव सिंह सोलंकी का जन्म (30 jully 1927) को हुआ था।  उनका जन्म एक कोली परिवार में हुआ था।  सोलंकी कांग्रेस के बड़े नेता माने जाते थे।  बह भारत के विदेश मंत्री भी रह चुके थे। 

गुजरात की राजनीती और जातिगत समीकरणों के साथ प्रयोग कर सत्ता में आने वाले माधव सिंह सोलंकी (KHAM) थ्योरी के जनक माने जाते हैं। (KHAM) यानी की क्षत्रिय , हरिजन , आदिवासी और मुस्लिम।  (1980) के दशक में इन्होने इन्ही चार वर्गों को आपस में जोड़ा और प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आये थे।

गौरवतल है की (KHAM) राजनीती की ताकत को देखते हुए पटेल समुदाय ने (BJP) को बढ़ाने का फैसला किया था।  सोलंकी के इस गठंबंधन को जाती आधारित गठबंधनों का युग माना जाता है।  ऐसा कहा जाता है की यहीं से ही राजनितिक दलों की एक साथ आने की शुरुआत हुए थी। साल (1981 ) में पटेल नेतृत्व बाली उच्च जातिओं ने  सरकार और (OBC) आरक्षण के खिलाफ 2 महीनो तक आंदोलन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *