Know who won the

जानिए गुजरात में कौन जीते CM की रेस ?

Latest National

गुजरात (पंजाब 365 न्यूज़ ) : गुजरात के नए सीएम भूपेंद्र पटेल उसी सीट से एमएलए हैं जिससे पहले कभी पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल हुआ करती थीं। भूपेंद्र पटेल आनंदीबेन के बेहद करीबी माने जाते हैं। बीजेपी संगठन पर भी उनकी मजबूत पकड़ बताई जाती है। अपने समर्थकों के बीच दादा के नाम से मशहूर पटेल विधानसभा चुनाव लड़ने से पहले स्थानीय राजनीति में सक्रिय थे और अहमदाबाद जिले की मेमनगर नगरपालिका के सदस्य रहे और दो बार इसके अध्यक्ष बने।

पटेल को करीब से जानने वाले लोग उन्हें जमीन से जुड़ा नेता बताते हैं। उन्होंने नगर पालिका स्तर के नेता से लेकर प्रदेश की राजनीति में शीर्ष पद तक का सफर तय किया है। भूपेंद्र पटेल को भी ये अंदाजा नहीं था कि उन्हें सीएम बनाया जा सकता है। वो बैठक में पीछे बैठे थे। तभी उनके नाम का ऐलान हुआ। भूपेंद्र पटेल ने कहा कि मुझ पर जो विश्वास किया उसे टूटने नहीं देंगे और विकास के काम को आगे बढ़ाएंगे।
55 साल के भुपेंद्र पटेल को रविवार को अहमदाबाद में सर्वसम्मति से बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया था। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा. सीएम रूपाणी ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी. 182 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के 112 विधायकों में से अधिकतर बैठक में उपस्थित थे।


पटेल 2015 से 2017 तक अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) के अध्यक्ष रह चुके हैं. इससे पहले वह 2010 से 2015 तक गुजरात के सबसे बड़ी शहरी निकाय अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष रहे थे। सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा रखने वाले पटेल विधानसभा चुनाव लड़ने से पहले स्थानीय राजनीति में सक्रिय थे और अहमदाबाद जिले की मेमनगर नगरपालिका के सदस्य रहे और दो बार इसके अध्यक्ष बने। वह पाटीदार समुदाय के सामाजिक-आर्थिक विकास को समर्पित संगठन सरदारधाम विश्व पाटीदार केंद्र के न्यासी भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *