जाने किन 6 राज्यों में BIRD – FLU का है खतरा

Latest National

 BIRD FLU न्यूज़  (पंजाब 365 न्यूज़) :   दुनियाभर में महामारी के बीच देश में बर्ड फ्लू के खतरे ने दस्तक दे दी है। दरअसल देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। राजस्थान मध्य प्रदेश , के बाद हिमाचल प्रदेश और केरल में भी इसका कहर जारी है।  इन राज्यों में अब तक सैंकड़ों पक्षिओं की मौत हो चुकी है।  कोरोना महामारी के बीच राजस्थान मध्य प्रदेश , गुजरात , कराल , हिमाचल  प्रदेश  में बर्ड फ्लू का खतरा लगातार बढ़ता चला जा रहा है।  इसके बाद से वहां की राज्य सरकारों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। चिंता की बात तो ये है की ये अब और तेज़ी से फैलने लगा है।   

एवियन  इन्फ़्लुएन्ज़ा वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केरल सरकार ने इसे आपदा घोषित कर दिया है।

सबसे पहले पक्षी मरने की घटना राजस्थान में सामने आई थी वहां एकाएक (134) कौए मर गए थे जिस से लोगो में दहशत फ़ैल गयी थी लेकिन जब रिपोर्ट सामने आई तो बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई।

 

इसके बाद हिमाचल, काँगड़ा की  पौंग डैम में एकसाथ कई प्रवासी पक्षिओं के मरने की खबर सामने आई।  वह एक साथ (1700) (2000) पक्षी मरने की खबर ने वहां के लोगो में हड़कंप मचा दिया।  पहले तो लोगो ने सोचा ये कुछ शरारती तत्व हो सकते है जो पक्षिओं को निशाना बना रहे है , लेकिन जब जब सैंपल भेजे गए तो वहां के पक्षिओं में भी बर्ड फ्लू कीपूछती हुई जिसके चलते हाँ पोल्टरी फार्म बंद करवा दिए गए।  लोगो को कच भी नॉन वेज खाने के लिए सख्त मना किया गया।  डैम के एक किल्लोमीटर  तक रेड अलर्ट जारी कर दिया गया।  वहां पर लोगो के आने जाने पर पावंदी लगा दी गयी है।  पर्यटकों पर भी रोक लगा दी गयी है।

इस बीमारी से पशु ही नहीं बल्कि मनुष्य भी प्रभावित हो सकते है। मुर्गिओं और संक्रमित पक्षिओं के पास रहने से मनुष्य भी पीड़ित हो सकते है। इसका वायरस आँख कान मुँह और नाक के जरिए उनके शरीर में प्रवेश कर सकता है। 

क्या होता है बर्ड फ्लू ?

बर्ड फ्लू के नाम से पहचाने जाने वाली ये बीमारी दरअसल एवीएन इंफ्लूंजा वायरस (H5N1) के कारण फैलती है , इसमें बड़ी संख्या में पक्षिओं की मौत हो जाती है , लेकिन इंसानो में इसका खतरा काम है। लेकिन ये बात नहीं है की इंसानो में नहीं होगा इंसानों तक भी इसका खतरा पहुंचने का डर  लगा रहता है।।  भारत पहले भी इस बीमारी का सामना कर चुका है।  अब इस से पोल्ट्री फार्म का व्यपार भी काफी प्रभावित होने बाला है।  जो कोरोना वायरस की वजह से कुछ ज्यादा अच्छा  नहीं चल रहा था।

Total Page Visits: 73 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *