BREAKING NEWS : कब सुधरेगा चीन , LAC- पर चीनी सैनिकों की भारतीय सैनिकों से फिर झड़प , चीनी सैनिक हुए जख्मी

Latest National

नई दिल्ली (पंजाब 365 न्यूज़) : LAC- पर फिर एक बार चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प की खबर सामने आई है। इस बार उत्तरी सिक्किम में भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया है। इस झड़प में कई चीनी सैनिकों के घायल होने की खबर  है।

चीन है की सुधरने का नाम ही नहीं ले रहा।  बार बार उनके सैनिक भारतीय सैनिकों से मुँह की खाते है फिर भी वही गलती बार करते हैं। जानकारी के मुताबिक़ 3- दिन पहले सिक्किम के नाकूला में चीनी सेना ने बॉर्डर की यथास्थिति को बदले का प्रयास किया था और चीन के कुछ सैनिक भारतीय क्षेत्र में आने और आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे थे ।  जब भातीय सैनिकों को इस बात की भनक लगी तो भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को करारा जबाब देते हुए उनको रोक दिया।  इस दौरान हुए झड़प में  20- चीनी सैनिकों के जख्मी होने की खबर है। इस दौरान भातीय सैनिक भी जख्मी हुए है।

भारत चीन वार्ता –

भारत और चीन के सैन्य कमांडरों ने आज पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ तनाव को कम करने के लिए वार्ता के लिए नौवीं बार बैठक की और गतिरोध को समाप्त करने के लिए एक समाधान खोजा। अंतिम दौर की बातचीत में, भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में घर्षण के सभी बिंदुओं से चीन द्वारा सैनिकों के शीघ्र विस्थापन पर जोर दिया।   

भारतीय वायु सेना प्रमुख (IAF) एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने आगामी महीनों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन से दुश्मनी होने की धमकी दी, भारत ने कहा कि अगर बीजिंग हिंसक होने की कोशिश करता है तो भारत भी आक्रामक हो सकता है।

अगर भदौरिया की बात करे तो अपने करियर के 39 वर्षों के दौरान, भदौरिया को कई पदक से सम्मानित किया गया:  जनवरी 2013) अति विशिष्ट सेवा पदक ,  जनवरी 2002- को वायु सेना पदक ,  और जनवरी 2018)  को  परम विशिष्ट सेवा पदक  से सम्मानित किया गया था। उन्हें 1 जनवरी 2019 को भारत के राष्ट्रपति के लिए मानद वायु सेना ADC के रूप में नियुक्त किया गया था।

भदौरिया ने 1 मार्च, 2017 से एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ , दक्षिणी वायु कमान के रूप में कार्य किया, 1 अगस्त 2018 तक, एयर मार्शल सुंदरराम नीलकांतन को सफल बनाया।

उन्होंने एयर मार्शल SR K-  नायर के सेवानिवृत्त होने के बाद 1 अगस्त 2018 से एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (AOC-IN-C), प्रशिक्षण कमान के रूप में भी काम किया और वायु सेना प्रमुख के पद तक अपने पद पर बने रहे।

उन्होंने एयर मार्शल अनिल खोसला के सुपरिनेशन के बाद 1 मई 2019 को वाइस चीफ ऑफ द एयर स्टाफ का पद संभाला।

19 सितंबर 2019 को उन्हें वायु सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *