bitcoin van

Big news : सरकार का नया फैसला ,लाएगी रूपए की डिजिटल करेंसी , क्रिप्टोकरेंसी पर लगेगा वैन

Latest National

नई दिल्ली (पंजाब 365 न्यूज़)   : इस बार केंद्र सरकार ने  संसद के बजट सत्र में बिटकॉइन पर प्रतिबंध लगाने वाले बिल को लिस्ट किया गया है। और rbi- ने भी रूपए की डिजिटल करेंसी लाने वाली योजना पर काम शुरू कर दिया है ।

डिजिटल करेंसी यानी क्रिप्टोकरेंसी के रूप में पूरी दुनिआ में बिटकॉइन ने धूम मचा रखी है। लेकिन केंद्र सरकार ने देश में बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी पर वैन लगाने जा रही है।  इस बार बजट सत्र में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध से सवन्धित एक विधेयक को संसद के पलट ार सूचीबद्ध किया है।  इसका मतलब ये की सरकार इसी बजट सत्र में विधेयक को पारित कर  बिटकॉइन पर  हमेशा के लिए प्रतिबंध  लगा देगी।

इसके इलावा सरकार रूपए की डिजिटल करेंसी भी लाने की तयारी में  है। 

क्या है क्रिप्टोकरेंसी : क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं होता। … यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है। आमतौर पर इसका प्रयोग किसी सामान की खरीदारी या कोई सर्विस खरीदने के लिए किया जा सकता है।

देश-दुनिया के किसी भी व्यक्ति, संस्था तथा देश को अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए और आपसी लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए एक मुद्रा (करेंसी) की जरूरत होती है ताकि उसका उपयोग वह सुचारू रूप से कर सके। इसलिए, प्रत्येक देश की अपनी अलग-अलग मुद्रा होती है, जैसे-भारत में रुपया, अमेरिका में डॉलर आदि। दरअसल, यह भौतिक करेंसी होती हैं जिसे आप देख सकते हैं, छू सकते हैं और नियमानुसार किसी भी स्थान या देश में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन क्रिप्टो करेंसी इससे अलग होती है जो एक डिजिटल करेंसी है। इसे आप न तो देख सकते हैं, न छू सकते हैं, क्योंकि भौतिक रूप में क्रिप्टो करेंसी का मुद्रण नहीं किया जाता। इसलिए इसे आभासी मुद्रा कहा जाता है। यह पिछले कुछ सालों में ऐसी करेंसी काफी प्रचलित हुई है।

आपको बता दे कि सर्वप्रथम क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत 2009 में हुई थी जो “बिटकॉइन” थी। इसको जापान के सतोषी नाकमोतो नाम के एक इंजीनियर ने बनाया था। प्रारम्भ में यह उतनी प्रचलित नहीं थी, किन्तु धीरे-धीरे इसके रेट आसमान छूने लगे, जिससे यह सफल हो गई। देखा जाए तो 2009 से लेकर वर्तमान समय तक लगभग 1000 प्रकार की क्रिप्टो करेंसी बाजार में मौजूद हैं, जो पियर टू पियर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के रूप में कार्य करती है।

इस से एक बात तो है की इस करेंसी के नुकसान कम और फायदे ज्यादा है

बिटकॉइन के अतिरिक्त अन्य बहुप्रचलित करेंसी:

 रेड कॉइन

सिया कॉइन

एसवाईएस कॉइन (सिस्कोइन)

वॉइस कॉइन

मोनेरो

Total Page Visits: 67 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *