WORLD RICHEST PERSON : जेफ़ बेज़ोस , बिल गेट्स इनको पछाड़कर , ये इंसान बना रातो रात दुनियां के सबसे अमीर शख्स

International Latest

ELON MUSK RICHEST PERSON (पंजाब 365 न्यूज़) : टेल्सा और SpaceX  के संस्थापक कारोबारी एलन मस्क के लिए नए साल की शुरुआत अच्छी हुई है ।  मस्क अब दुनिआ के सबसे अमीर आदमी बन गए है।इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली टेल्सा के CEO एलन मस्क  दुनियां के सबसे अमीर शख्स बन गए है।

उन्होंने ब्लूमबर्ग की और से जारी की जाने बाली अरबपतिओं की सूची में  अमेज़न के  मालिक जेफ़ बेज़ोस को पीछे छोड़ दिया है। इस सूची  में (500) अरबपति शामिल है।  बता दे की बेज़ोस (2017) से दुनिया के सबसे अमीर शख्स है।    एलन मस्क की नेट वर्थ (188. 5) अरब डॉलर से अधिक हो गयी है। अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस की नेटवर्थ (187 )अरब डॉलर है। जो की US डॉलर से एक बिलियन डॉलर ज्यादा है।  ऐसा टेल्सा के शेयर प्राइस में निरंतर बृद्धि के चलते हुआ है।

गुरुवार को एलन मस्क की कंपनी टेल्सा के शेयरों में जबरदस्त तेज़ी के बाद मस्क की सम्पति में जबरदस्त इज़ाफ़ा हुआ है। इसके साथ ही मस्क एलन ने अब जेफ बेज़ोस को पीछे छोड़ दिया है। पिछले एक साल में एलन मस्क की कुल सम्पति (27) बिलियन डॉलर से बढ़कर (190) बिलियन डॉलर हो गयी है। एलोन मस्क, का जन्म 28 जून, 1971, प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण अफ्रीका में जन्मे अमेरिकी उद्यमी, जिन्होंने इलेक्ट्रॉनिक-पेमेंट फर्म पेपल का कोफ़ाउंड किया और लॉन्च वाहनों और अंतरिक्ष यान के निर्माता, स्पेसएक्स का गठन किया।

एलोन मस्क इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और साथ ही, पहले महत्वपूर्ण निवेशकों में से एक थे। मस्क का जन्म एक दक्षिण अफ्रीकी पिता और एक कनाडाई माँ से हुआ था। उन्होंने कंप्यूटर और उद्यमिता के लिए शुरुआती प्रतिभा प्रदर्शित की। 12 साल की उम्र में उन्होंने एक वीडियो गेम बनाया और इसे एक कंप्यूटर पत्रिका को बेच दिया। 1988 में, एक कनाडाई पासपोर्ट प्राप्त करने के बाद, मस्क ने दक्षिण अफ्रीका छोड़ दिया क्योंकि वह अनिवार्य सैन्य सेवा के माध्यम से रंगभेद का समर्थन करने के लिए तैयार नहीं था और क्योंकि उसने संयुक्त राज्य में उपलब्ध अधिक आर्थिक अवसरों की मांग की थी।

स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजी कारपोरेशन या स्पेस (x) के चीफ ऐग्जिक्युटिव  अफसर के तोर पर मस्क बेज़ोस के प्राइवेट स्पेस के क्षेत्र में भी प्रतिद्व्न्दी  है।  बेज़ोस ब्लू ओरिजन LLC के मालिक है।

मस्क  के जीवन  में  एक  दौर    ऐसा  भी  था  जब  उनकी  कंपनी  टेल्सा   उम्मीद  के हिसाब  से  प्रदर्शन  नहीं  कर  रही  थी । और वो अपनी इस कम्पनी को बेचना चाहते थे  लेकिन गुरुवार को उनकी कम्पनी की बदौलत मस्क को ये मुकाम हासिल हुआ।  गुरुवार को कारोबार के दौरान टेल्सा के शेयरों  में (4.8) फीसदी की तेज़ी देखने को मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *