World Health Day,

विश्व स्वास्थ्य दिवस , जानिए कब से हुई इसकी शुरुआत और क्यों मनाया जाता है ये दिन

International Latest

विश्व स्वास्थ्य दिवस (पंजाब 365 न्यूज़) : हर साल 7 अप्रैल के दिन विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने की थी। साल 1948 को 7 अप्रैल के दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहली बैठक में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसके बाद साल 1950 से हर साल इसे मनाया जाने लगा।
पिछले 71 वर्षों से विश्व के बेहतर स्वास्थ्य के लिए विश्व स्वास्थ्य
संगठन कार्य कर रहा है। यह संयुक्त राष्ट्र के साथ विशेष एजेंसियों, सरकारी स्वास्थ्य प्रशासन, पेशेवर समूहों और ऐसे अन्य संगठनों जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करते हैं, के साथ प्रभावी सहयोग स्थापित करता है, सरकारों के अनुरोध पर स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिये सहायता प्रदान करना, ऐसे विशेषज्ञों और पेशेवर समूहों के मध्य सहयोग को बढ़ावा देता है, जो स्वास्थ्य प्रगति के क्षेत्र में योगदान देते हैं।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में मनाया जाने वाला ये दिन बहुत महत्वूर्ण है।
जब से वैश्विक कोरोना महामारी आयी है इसने पुरे विश्व को हिला कर रख दिया है जिस से हर एक व्यक्ति के स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव अवश्य पड़ा होगा। लेकिन इस महामारी के बाबजूद भी एक संस्था थी जो हमेशा कार्यरत रही वो थी विश्व स्वास्थ्य संगठन। ये स्वास्थ्य संस्था काफी बड़ी है ,इसक आकर भी बहुत बड़ा है जैसे- जैसे सदस्य जुड़ते गए विश्व स्वास्थ्य दिवस का भी प्रसार होता गया।

WHO ने 1948, में प्रथम विश्व स्वास्थ्य सभा का आयोजन किया। असेंबली ने 1950 से प्रत्येक वर्ष के 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। विश्व स्वास्थ्य दिवस डब्ल्यूएचओ की स्थापना को चिह्नित करने के लिए आयोजित किया जाता है और संगठन द्वारा प्रत्येक वर्ष वैश्विक स्वास्थ्य के लिए प्रमुख महत्व के विषय पर दुनिया भर का ध्यान आकर्षित करने के अवसर के रूप में देखा जाता है। डब्ल्यूएचओ एक विशेष विषय से संबंधित दिवस पर अंतर्राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और स्थानीय कार्यक्रम आयोजित करता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस को विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों में हितों के साथ स्वीकार किया जाता है, जो गतिविधियों का आयोजन करते हैं ।
विश्व स्वास्थ्य दिवसका उदेशय :
ये एक ऐसी संस्था है जिसका नाम सुनंने से ही हर इंसान को पता चल जाता है की ये क्या काम करती होगी इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में एक समान स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के प्रति जागरूकता फैलाना, स्वास्थ्य संबंधी मामलों से जुड़े सभी मिथकों को दूर करना और वैश्विक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर विचार करना और आगे बढ़कर उनपर काम करना है।

theme of 2021 :
विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 का विषय ‘एक निष्पक्ष और स्वस्थ दुनिया का निर्माण’ है।

विश्व क्षय रोग विश्व स्वास्थ्य दिवस, विश्व टीकाकरण दिवस, विश्व मलेरिया दिवस, विश्व तंबाकू निषेध दिवस, विश्व एड्स दिवस, विश्व रक्त दाता दिवस, विश्व चैगस रोग दिवस, विश्व रोगी के साथ विश्व स्वास्थ्य दिवस 11 आधिकारिक वैश्विक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है। सुरक्षा दिवस, विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह और विश्व हेपेटाइटिस दिवस।

Total Page Visits: 121 - Today Page Visits: 4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *