world cancer day

विश्व कैंसर दिवस

International Lifestyle


world cancer day (पंजाब 365 न्यूज़ ) : कैंसर जैसी महामारी खतरनाक और जानलेवा बिमारी को डिटेक्ट करने और रोकने और इसकी रोकथाम के लिए , विश्व कैंसर दिवस हर वर्ष 4- फरवरी को मनाया जाता है। 1933- में अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ ने स्विट्ज़लैंड में जिनेबा में पहली बार विश्व कैंसर दिवस मनाया था। यह दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि इसके वारे में लोगो को जागरूक किया जाए , लोगो में जागरूकता बढ़ाइ जाये , लोगो को शिक्षित करने और इस रोग के खिलाफ करवाई करने के लिए दुनिया भर में सरकारों और व्यक्तिओं को समझाने तथा हर साल लाखों लोगों को मरने से बचाया जाये इस उदेश्य से मनाया जाता है।
इस साल विश्व कैंसर दिवस की थीम है ” मई हूँ और मई रहूँगा “
ये थीम साल 2019- से 2021- तक यानी तीन साल के लिए रखी गयी है , जो इस साल भी कायम है।
वर्तमान में दुनियां भर में हर साल 76- लाख लोग कैंसर से दम तोड़ते है। जिनमे से 40- लाख लोग समय से पहले ही मर जाते है। इसलिए समय की मांग है की इस बिहारी के वारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ कैंसर से निपटने की व्यवहारिक रणनीति विकसित करना है। वर्ष 2025- तक , कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों के बढ़कर प्रति वर्ष 60- लाख होने का अनुमान है।। यदि विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2025- तक कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों में 25%- कमी के लक्ष्य को हासिल किया जाये तो हर साल 15- लाख जीवन बचाये जा सकते हैं।
विश्व कैंसर दिवस गलत सूचना को लक्षित करता है, जागरूकता बढ़ाता है, और कलंक को कम करता है। कैंसर से प्रभावित लोगों के लिए समर्थन दिखाने के लिए विश्व कैंसर दिवस पर कई पहल की जाती हैं। इन आंदोलनों में से एक #NoHairSelfie है, जो “हेयरटाइपेंट्स” के लिए एक वैश्विक आंदोलन है, जो कैंसर के दौर से गुजर रहे लोगों के लिए साहस का प्रतीक दिखाने के लिए शारीरिक या वस्तुतः उनके सिर काटते हैं। प्रतिभागियों की छवियां तब पूरे सोशल मीडिया पर साझा की जाती हैं। दुनिया भर में सैकड़ों घटनाएं भी होती हैं।
कई लोग बिना है वाले लोगो को नफरत की भावना से देखने लगते है। लेकिन लोगो को भी जानना होगा की उनको आपके प्यार और अपने पन की जरूरत होती है न की लोगो के बुरे व्यवहार की।

type of cancer :

1 .Bladder Cancer
2. Breast Cancer
3. Colorectal Cancer
4. Kidney Cancer
5. Lung Cancer – Non-Small Cell
6. Lymphoma – Non-Hodgkin
7. Melanoma
8. Oral and Oropharyngeal Cancer
9. Pancreatic Cancer
10. Prostate Cancer
11. Thyroid Cancer
12. Uterine Cancer

Total Page Visits: 100 - Today Page Visits: 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *