When and why "World Consumer Right Day"

“world consumer right day ” कब और क्यों मनाया जाता है , आइये जानते है इसके बारे में

International Latest

world consumer right day(पंजाब 365 न्यूज़ ) : हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है।
उपभोक्ता आंदोलन हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में अन्य जाता है , ये दिन उपभोक्ता अधिकारों और जरूरतों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के साधन के रूप में मनाया जाता है । इस दिन को मनाने का यह मांग करने का मौका है कि सभी उपभोक्ताओं के अधिकारों का सम्मान किया जाए और उनकी रक्षा की जाए, और बाजार की गालियों और सामाजिक अन्याय के खिलाफ विरोध किया जाए जो उन अधिकारों को कमजोर करते है।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी से प्रेरित था, जिन्होंने 15 मार्च 1962 को अमेरिकी कांग्रेस को एक विशेष संदेश भेजा था, जिसमें उन्होंने औपचारिक रूप से उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दे को संबोधित किया था। ऐसा करने वाले वह पहले विश्व नेता थे। उपभोक्ता आंदोलन ने पहली बार 1983 में उस तारीख को चिह्नित किया और अब महत्वपूर्ण मुद्दों और अभियानों पर कार्रवाई करने के लिए हर साल दिन का उपयोग किया जाता है।

उद्देश्य:
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम है जो अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता आंदोलन में उत्सव और एकजुटता का प्रतीक है, यह मांग करते हुए कि उपभोक्ता अधिकारों का सम्मान और सुरक्षा के लिए जाना जाता है। यह आयोजन बाजार की गालियों और सामाजिक अन्याय के खिलाफ विरोध करने का भी मौका देता है जो उन अधिकारों को कमजोर करता है।

theme of 2021 :
प्रत्येक वर्ष, विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस एक विषय पर प्रकाश डालता है। इस वर्ष प्रचारित थीम “Tackle Plastic Pollution.” है।

क्या आप जानते हैं ?

  • 2050 तक, यह अनुमान लगाया जाता है कि मछलियों की तुलना में महासागरों में अधिक प्लास्टिक होगा
  • प्रतिवर्ष समुद्री प्लास्टिक प्रदूषण से 100,000 समुद्री स्तनधारी और कछुए और 1 मिलियन समुद्री पक्षी मारे जाते हैं
  • अनुमानित 8 मिलियन टन प्लास्टिक हर साल हमारे महासागरों में प्रवेश करता है
  • हर साल उत्पादित होने वाले प्लास्टिक का 50 प्रतिशत एकल-उपयोग वाला प्लास्टिक खाता है
  • अब तक निर्मित सभी प्लास्टिकों में से आधे पिछले 15 वर्षों में बनाए गए हैं
  • उत्पादित प्लास्टिक का 40 प्रतिशत एक उपयोग के बाद पैकेजिंग और छोड़ दिया जाता है

इतिहास :
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस की शुरुआत 1983 में नागरिक कार्रवाई को जुटाने के लिए की गई थी। नागरिक कार्रवाई समूह बाजार में बदलाव लाने का एक बड़ा हिस्सा रहे हैं। उन्होंने सुरक्षित उत्पादों और हानिकारक प्रथाओं और उत्पादों से सुरक्षा की पैरवी की है। समय के साथ, उपभोक्ता आंदोलन ने यह लिखने का काम किया कि अब 8 बुनियादी उपभोक्ता अधिकारों के रूप में क्या माना जाता है। इन अधिकारों में सुरक्षा का अधिकार, बुनियादी जरूरतों की संतुष्टि का अधिकार, निवारण का अधिकार और सूचित किए जाने का अधिकार जैसे विचार शामिल हैं।
200,से अधिक है सदस्य :
कंज्यूमर्स इंटरनेशनल के 200 से अधिक सदस्य हैं और 100 देशों तक फैले हुए हैं। वे नीति-निर्माण मंचों और वैश्विक बाजार में उपभोक्ताओं के लिए एक आवाज और चैंपियन होने के अपने मिशन को लेते हैं। वे किसी भी राजनीतिक दलों के बाहर काम करते हैं और अपनी स्वतंत्रता बनाए रखते हैं ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि उपभोक्ताओं के साथ उचित व्यवहार हो।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस कैसे मनाएं:

प्रत्येक वर्ष, विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस एक विषय पर प्रकाश डालता है। अतीत के कुछ विषयों में एंटीबायोटिक प्रतिरोध और स्वस्थ आहार शामिल हैं। अपने समुदाय में जश्न मनाने के लिए, उन घटनाओं की तलाश करें जो उपभोक्ता अधिकारों, या सार्वजनिक नीति के क्षेत्रों में जागरूकता लाने की कोशिश कर रही हैं जिन्हें बदलने की आवश्यकता है। यह दिन दुनिया भर में नागरिक कार्रवाई समूहों को जुटाने के बारे में है और अगर हर कोई अपने समुदायों में मदद करने में शामिल हो जाता है, तो यह अपने लक्ष्यों को पूरा करने के करीब आ जाएगा।

दिन बिताने का एक और तरीका यह है कि लक्ष्यों को पता किया जा रहा है और देखें कि क्या ऐसे तरीके हैं जिनसे आप मदद कर सकते हैं। यह आपके स्थानीय निर्वाचित अधिकारियों को ईमेल करने, लिखने या कॉल करने का रूप ले सकता है। शायद वाशिंगटन या अन्य राजधानियों को देखने की जरूरत है जो नीति बना रहे हैं, इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कंज्यूमर्स इंटरनेशनल यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि उपभोक्ता की आवाज को कभी खामोश न किया जाए। तो, अपनी आवाज उठाएं और इसे सुनने दें!

कैसे ले इसमें भाग :
राष्ट्रपति जॉन एफ। कैनेडी कई मायनों में अग्रणी थे। मार्च में जिस दिन उन्होंने कांग्रेस को संबोधित किया और उपभोक्ताओं के अधिकारों को देने के लिए अपनी योजना बनाई, उस दुनिया पर प्रभाव डाला जो आज भी महसूस किया जाता है।

Consumerinternational.org पर जाएँ और जानें कि आप विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस में कैसे भाग ले सकते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *