US Defense Minister Lloyd Osteen will visit India today,

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टीन आज आएंगे भारत , रक्षा मंत्री राजनाथ के साथ कल मीटिंग में कर सकते है कुछ अहम समझौते

International Latest National

नई दिल्ली,वाशिंगटन ( पंजाब 365 न्यूज़ ) : आज अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टीन यानी शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे। जो बाइडन के सत्ता में आने के बाद पहली बार कोई अमेरिकी मंत्री भारत दौरे पर है। इस महत्वपूर्ण मौके पर लॉयड ऑस्टीन और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और NSA, अजित डोभाल से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मज़बूत करने पर विचार कर सकते हैं।

आपको बता दे की अमेरिकी रक्षा मंत्री आज शाम को तीन दिवसीय भारत दौरे पर पहुंच रहे हैं। कल यानी शनिवार को लॉयड ऑस्टीन सबसे पहले ” national war memorial ” पर शहीद सैनिकों को श्रधांजलि देंगे।
इसके बाद वः साउथ ब्लॉक पहुंचेंगे यहाँ पर उन्हें ट्राई सर्विस जिसका अर्थ है , थल सेना ,वायु सेना और नौसेना का साझा ” guard of honour ” दिया जायेगा।


आपको बता दे की इस के बाद ही दोनों देशो के रक्षा मंत्रिओं में द्विपक्षीय वार्ता शुरू होगी।। दोनों नेताओं के बीच हो रही इस वार्ता के दौरान दोनों देशो के सैन्य और रक्षा प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। जब बैठक खत्म होगी तो दोनों देश साझा व्यान भी जारी करेंगे।


विशेषज्ञों की राय है की भारत और अमेरिका के बीच दशकों बाद रक्षा सबंधों की बेहतरीन शुरुआत हो रही है। मौजूदा समय में चीन का आक्रमक रवैया और आर्थिक नीतिओं में जोर -जबरदस्ती चल रही है ऐसी स्थिति में कवोड सम्मेलन के बाद रक्षा मंत्री ऑस्टीन की यात्रा जो बाइडन प्रशासन का भारत को महत्वपूर्ण श्रेणी में रखने का संकेत है।

Total Page Visits: 169 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *