Tsunami alert: 12, thousand kilometers tsunami alert

सुनामी अलर्ट : भूकप के झटको के बाद न्यूज़ीलैंड में हुआ 12, हज़ार किलोमीटर तक सुनामी अलर्ट

International Latest

न्यूज़ीलैंड (पंजाब 365 न्यूज़ ) : न्यूज़ीलैंड के उत्तरी पूर्वी तट पर आज यानि शुक्रवार को 8.1, की तीव्रता का भूकंप आया था। जिसके बाद से ही इस इलाके में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है। भूकंप उत्तरी आइसलैंड के पास केरमाडेक द्वीप पार आया था।


आपको बता दे की गुरुवार को यानी की पिछले कल लगातार व्हाहन तीन बड़े भूकंप आये थे और तीनो भूकंप की तीव्रता भट ज्यादा थी और भरी मात्रा में नुक्सान भी हो सकता था। लेकिन फिलहाल किसी भी जान माल की हानि की कोई भी खबर नहीं हैं। जबकि दूसरे भूकंप की तीब्रता 7.4, थी और उसके बाद काफी बड़ा भूकंप आया जो आज सुबह ही आया जिसकी तीव्रता 8.1, थी जिस से की न्यूज़ीलैंड की धरती कांप उठी। जिसके पश्चात तोकोमारु खाड़ी में सुनामी की उठती हुई छोटी छोटी लहरें भी देखि गयी। जिसको देखते हुए पुरे इलाके में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है।


दक्षिणी प्रशांत सागर से लेकर मधय अमेरिका तक सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया है । जबकि तटीय इलाकों में रहने बाले लोगों से तुरंत ऊंचाई पर जाने की अपील की गयी है।
जबकि सरे तटीय इलाके खली करवाए जा रहे हैं। ताकि जान माल की हानि को कम किय जा सके।

आपको बता दे की न्यूज़ीलैंड की ” national, emergency, managment ” (NEMA) ने भूकंप के बाद सुनामी को एकर अलर्ट जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *