INTERNATIONAL

INTERNATIONAL RADIO DAY विश्व रेडियो दिवस

International Latest

International Radio day (पंजाब 365 न्यूज़ ) : विश्व रेडियो दिवस प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी को मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। यूनेस्को द्वारा अपने 36 वें सम्मेलन के दौरान 3 नवंबर 2011 को दिवस का निर्णय लिया गया था।
20 सितंबर 2010 को स्पेनिश रेडियो अकादमी के एक अनुरोध के बाद, स्पेन ने प्रस्ताव दिया कि यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में विश्व रेडियो दिवस की घोषणा पर एक एजेंडा आइटम शामिल है। यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड ने 29 सितंबर 2011 को एक “विश्व रेडियो दिवस” ​​की घोषणा के लिए अपने अनंतिम एजेंडे में एजेंडा आइटम शामिल किया था। यूनेस्को ने 2011 में विविध हितधारकों, जैसे कि प्रसारण संघों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, निधियों और कार्यक्रमों, के साथ विस्तृत परामर्श किया गया था।

गैर सरकारी संगठनों, नींव और द्विपक्षीय विकास एजेंसियों, साथ ही यूनेस्को के लिए स्थायी प्रतिनिधिमंडल और राष्ट्रीय आयोग। जवाब में, 91% परियोजना के पक्ष में थे, जिसमें अरब स्टेट ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ASBU), एशिया-पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU), द अफ्रीकन यूनियन ऑफ ब्रॉडकास्टिंग (AUB), कैरिबियन ब्रॉडकास्टिंग यूनियन का आधिकारिक समर्थन शामिल था। CBU), यूरोपियन ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (EBU), इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्रॉडकास्टिंग (IAB), नॉर्थ अमेरिकन ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NABA), ऑर्गेनिज़ेकिन डी टेलीकॉम्युनिसियन्स Ibeoramericanas (OTI), बीबीसी, URTI, वेटिकन रेडियो, आदि के परिणाम हैं। यह परामर्श यूनेस्को के दस्तावेज 187 EX / 13 में भी उपलब्ध है।
दिसंबर 2012 में, यूएन की महासभा ने विश्व रेडियो दिवस की घोषणा का समर्थन किया, जो संयुक्त राष्ट्र की सभी एजेंसियों, निधियों और कार्यक्रमों और उनके सहयोगियों द्वारा मनाया जाने वाला दिन बन गया। दुनिया भर के विभिन्न रेडियो उद्योग निकाय विकसित देशों में स्टेशनों को प्रोत्साहित करके इस पहल का समर्थन कर रहे हैं ताकि विकासशील देशों में उनकी मदद की जा सके। यूनेस्को में, परामर्श, उद्घोषणा और समारोहों का संचालन मीडिया विकास क्षेत्र के प्रमुख मिर्ता लौरेंको द्वारा किया गया था।
2012 में पहले विश्व रेडियो दिवस के सम्मान में, लाइफलाइन एनर्जी, फ्रंटलाइनएसएमएस, एसओएएस रेडियो और एम्पॉवरहाउस ने लंदन में एक सेमिनार की मेजबानी की। कई प्रकार के चिकित्सक, शिक्षाविद और उपकरण प्रदाता स्कूल ऑफ ओरिएंटल और अफ्रीकी अध्ययन में शामिल हुए, ताकि यह पता लगाया जा सके कि रेडियो सबसे सुदूर और कमजोर समुदायों तक भी पहुँचा है की नहीं।
13 फरवरी 2012 को विश्व रेडियो दिवस के उपलक्ष्य में एक सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस आयोजन का आयोजन इटैलडियो और फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेलीकम्युनिकेशन द्वारा किया गया था और सूचना के स्रोत के रूप में रेडियो के उपयोग की लागत और आसानी पर ध्यान केंद्रित किया गया था। पीसा को 20 वीं शताब्दी के शुरुआती वर्षों में मार्कोनी द्वारा निर्मित एक अंतरमहाद्वीपीय रेडियो स्टेशन की मेजबानी करने वाला पहला इतालवी शहर चुना गया था।

विश्व रेडियो दिवस 2021 इस दिन के दौरान यूनेस्को इस घटना की 10 वीं वर्षगांठ और एक सदी से अधिक रेडियो का जश्न मनाने के लिए स्टेशनों को आमंत्रित करता है।

WRD का यह संस्करण तीन उप-विषयों पर केंद्रित है

क्रमागत उन्नति। दुनिया बदल रही है, रेडियो विकसित हो रहा है। यह उप-विषय रेडियो की लचीलापन को दर्शाता है, इसकी स्थिरता को; नवाचार। दुनिया बदल रही है, रेडियो अपनापन और नवीनता ले रहा है। रेडियो को गतिशीलता और श्रेष्ठता का माध्यम बने रहने के लिए नई तकनीकों के अनुकूल होना पड़ा, जो सभी और हर जगह सुलभ हो; जुडिये। दुनिया बदल रही है, रेडियो जोड़ता है।

यह उप-थीम हमारे समाज / प्राकृतिक आपदाओं, सामाजिक आर्थिक संकट, महामारी, आदि के लिए रेडियो द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर प्रकाश डालती है … इस दिन दो अलग-अलग कार्यक्रमों में 6 घंटे शामिल होंगे और सभी Youtube, Facebook और Twitch पर लाइव प्रसारण किए जाएंगे।

Total Page Visits: 74 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *