CRICKET NEWS : 50 साल पहले बारिश न होती , तो शायद वनडे क्रिकेट का नामोनिशान न होता

International Sports

INTERNATIONAL (पंजाब 365 न्यूज़ ):   दरअसल आज से ठीक पचास साल पहले यानी (5) जनवरी (1971) को पहली बार सीमित ओवरों का मैच खेल गया था , जिसे वनडे इंटरनेशनल मैच कहा गया था।  दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड यानी (MCG) में पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला गया था। जो मेज़बान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बिच खेला गया था।  (46) हज़ार दर्शकों के सामने इस मुकाबले की शुरुआत हुई थी जिसे मेज़बान टीम ने (5) बिकेट केअंतर्  से जीत लिया था।

   आज ही के दिन वनडे क्रिकेट की शुरुआत हुए थी। लेकिन इसकी शुरुआत मज़बूरी में की गयी थी। और इस घटना को अब पुरे (50) साल हो गए हैं

इंग्लैंड की टीम साल (1970-71) में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी यहां मेज़बान टीम के खिलाफ इंग्लिश टीम को एशेज़ सीरीज के अंतर्गत टेस्ट सीरीज खेलनी थी , लेकिन उस एशेज़ सीरीज का एक मुकाबला बारिश में धुल गया था और ऐसे में मल्टी डेज़   क्रिकेट की जगह वनडे क्रिकेट का आयोजन हुआ।  इस तरह मज़बूरी में वनडे क्रिकेट की शुरुआत हुई। और फिर इस फॉर्मेट को काफी पसंद किया गया , जो अब क्रिकेटरों को भी पसंद आता है।

कैसे हुई टेस्ट के बीच वनडे की शुरुआत ?

ये (1970) की बात है जब नवम्बर महीने में एशेज़ सीरीज के लिए इंग्लैंड की क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी।  उन दिनों एशेज़ सीरीज में ६ टेस्ट मैच खेले जाते थे।

पहला टेस्ट ब्रिस्बेन में खेला गया था जो ड्रा पर खत्म हुआ था

दूसरा टेस्ट मैच पर्थ में खेला गया था ये मैच भी ड्रा ही हुआ था

अब बारी थी मेलबॉर्न में खेले जाने बाले तीसरे टेस्ट मैच की (29 दिसम्बर 1970  से ये मैच खेला जाना था ।

लेकिन बारिश की वजह से ये मुकाबला पानी में धुल गया फिर ये मुकाबला  (5) जनवरी (1971) को करवाया गया जिसमे ओवर सिमित थे और (46)हज़ार दर्शकों के बीच में ये मैच खेला गया था। 

(MCG) में पहला एकदिवसीय मैच खेला गया था ।

Total Page Visits: 74 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *