donald trump

BREAKING NEWS : डोनाल्ड ट्रम्प ने दिया नए साल पर अप्रवासिओं को झटका , इसका अप्रवासिओं के कामकारों पर पड़ेगा सीधा -सीधा असर

International Latest

वाशिंगटन (पंजाब 365 न्यूज़): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी कामकारों के हिट में (H-1B) वीसा के साथ ही अन्य विदेशी कामकारों पर लगे प्रतिवंध को (31) मार्च तक बढ़ा दिया है।

इस फैसले से कई बड़ी (IT)  पेशेवर , भारतीय कंपनियां प्रभाबित होगी। जिनहे अमेरिकी सरकार ने (H-1B)वीजा  पर जारी किया है। ट्रम्प ने पिछले साल ही 22 APRIL और 22 जून को कार्य बीजा पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए थे।

ट्रम्प ने कहा की कोरोना वैक्सीन का इलाज़ और वैक्सीन हमारे पास उपलब्ध है लेकिन अब भी कोरोना महामारी का असर पुरी तरह ख़त्म नहीं हुआ है।  अभी भी इस महामारी का खतरा श्रम  बाज़ार और स्वास्थय पर बना हुआ है।

ट्रम्प का आदेश 31 दिसम्बर को खत्म हो रहा था और खत्म होने से पहले ही ट्रम्प ने फिर से ये घोषणा कर दी की ये 31 मार्च तब बढ़ा दिया गया है।

उन्होंने कहा की जिन वजहों से ये प्रतिबंध लगाए गए थे बह अब भी नहीं बदले है।  इसलिए हमे फिर से ये निर्णय लेना पड़ा।

(H-1B) वीज़ा एक गैर अप्रवासी वीज़ा है। जो सयुंक्त राज्य अमेरिका में आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम की धारा 101 (15) के तहत दिया जाता है। यह वीज़ा अमेरिकी कम्पनिओं को विभिन व्यवसायों में विदेशी कामकारों को अस्थायी रूप से रोज़गार देने की अनुमति देता है। नियम के अनुसार किसी विदेशी को किसी अन्य देश में जाने के लिए वीज़ा या उस देश की अनुमति लेनी पड़ती है , ऐसा ही एक वीज़ा भारत के लोगो को अमेरिका में नौकरी करने के लिए लेना पड़ता है जिसका नाम (H-1B) वीज़ा है। अमेरिकी कानून के मुताबिक एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम (65000) विदेशी नागरिकों को (H-1B) वीज़ा दिया जा सकता है।

भारत और चीन के लोग इस वीज़ा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। अमेरिका का यह नियम है की जो व्यक्ति वीज़ा के लिए अप्लाई करता है उसको पहले अमेरिकी आव्रजन विभाग को इंटरव्यू देना पड़ता है।

इस इंटरव्यू में कुछ इस तरह के सवाल पूछे जाते हैं ,

1.यदि आपका Manager  आपको नौकरी से निकाल देता है तो आप क्या करेंगे?

2.आपका यह प्रोजेक्ट घर बैठकर या अपने देश से पूरा क्यों नहीं किया जाता ?

आप अमेरिका में रहकर एक ही कम्पनी के लिए काम करेंगे या कई कम्पनिओं के लिए?

3.आपकी भारत वापिस जाने की क्या योजना है ?

4.यही आपको ये वीज़ा मिल जाता है तो आपकी कम्पनी को इससे क्या फायदा होगा ?

5.आपके परिचय के अमेरिका में कितने लोग रहते हैं ?

6.क्या आपने चेक कर लिया है की आपकी कम्पनी विश्वसनीय है ?

7.क्या मैं आपका बैंक स्टेटस देख सकता हूँ ?

8.आपने संयुक्त राज्य अमेरिका को ही क्यों चुना ?

9.अमेरिका में ऐसा क्या है जो भारत में नहीं है ?

ऐसे ही प्र्शन इंटरव्यू में पूछे जाते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *