Know from these signs that the other

इन संकेतों से जानिए की सामने वाला है आपके प्यार में

Entertainment Lifestyle National

प्यार होने के इफ़ेक्ट ( पंजाब 365 न्यूज़ ) : इस संसार में बहुत में बहुत से ऐसे लोग होते है जो अपनी भावनाये व्यक्त नहीं कर पाते हैं। यदि आप भी उनमे से एक है तो ये पोस्ट आपके लिए मददगार हो सकती है। यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कोई आपको पसंद करता है या नहीं। यदि आप उनसे पूछने से डरते हैं, तो कुछ चीजें हैं जिन पर आप ध्यान दे सकते हैं, जो संकेत हो सकते हैं कि दूसरा व्यक्ति आप के प्यार में है। हम सभी को कभी न कभी किसी न किसी से प्यार होता ही है. जिस वक्त ये फीलिंग हमारे मन में आती है हम ये भरोसा करने लग जाते हैं कि यही एक बात है जो सच है बाकी सबकुछ झूठ और फरेब ही है.प्यार हो जाने पर इंसान अपने सपनों को किसी और की सोच के साथ साझा करने लगता है. पर क्या ये प्यार ही सच्चा प्यार है? कहीं ये सिर्फ आकर्षण तो नहीं?
ये कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें सच्चे प्यार का आधार माना जाता है. अगर आपका प्यार सच्चा है तो कभी न कभी आपको भी ये बातें महसूस हुई होंगी और अगर नहीं हुई हैं तो अब भी वक्त है. सच्चा प्यार कभी भी किसी भी उम्र में मिल सकता है: यदि आपका साथी सार्वजनिक रूप से गंभीर और शिष्ट रहता है, परंतु आपके साथ होने पर उसका मज़ाकिया और खिलंदड़ा रूप सामने आ जाता है, तब इसका अर्थ है कि वह आपके साथ खुल रहा है और वह आपसे प्यार करता है। यदि सामने वाला अपनी दिल की भावनाओं को भी आपके साथ बाँट सकता है और सहज रहता है तब यह प्यार है। कई बार कुछ लोगो में जलन की भावना भी होती है की उसका प्यार करने वाला सिर्फ उस से ही बात करे। गौर करें, यदि वो आपके आगे के प्लान्स जानने की कोशिश करता है: उसका हमेशा आपसे आपके वीकेंड प्लान्स के बारे में सवाल भी उसकी आपमें दिलचस्पी की ओर इशारा करता है। वो आपसे ये इसलिए भी पूछ सकता है क्योंकि वो जानना चाहता होगा, कहीं आप किसी और के साथ डेट पर तो नहीं जा रहीं हैं, क्योंकि उसे आपके डेट पर जाने से जलन होगी।
समझें बॉडी लैंग्वेज को :
सभी संचार का 93% अशाब्दिक है। यह उनकी आवाज, चेहरे, शरीर और अंत में उनके शब्दों के स्वर में टूट गया है। पुरुष और महिलाएं शरीर की भाषा के कुछ रूपों को साझा करते हैं, लेकिन उनके पास विशिष्ट अवचेतन संकेत भी होते हैं जो वे आपको पसंद करते हैं तो वे छोड़ देंगे।


प्यार के लक्षण :
क्या आपके साथ ऐसा होता है कि अगर आप सड़क पर अकेले चल रहे हैं तो आपके ख्यालों में सिर्फ वही शख्स रहता है. आपके आस-पास बहुत सी चीजें होती हैं लेकिन आपके विचारों में सिर्फ वही शख्स होता है?
क्या अपना फेवरिट लव सांग सुनने पर आपको सिर्फ उसी की याद आती है और आपको ये लगता है कि उस गाने का हर शब्द आपको ही ध्यान में रखकर लिखा गया है?
क्या आपको उस शख्स की हर बुराई और बचकानी हरकत में भी अच्छाई नजर आती है और उसकी गलतियों प्यार आता है? . क्या आप दोनों के बीच खूब बहस होती है लेकिन अंत में आप सारी बातें भूलकर कूल हो जाते हैं?
क्या उसके दुखी होने पर आपको भी दुख होता है और आप चाहते हैं कि कैसे भी करके आप उसके दुख को दूर कर दें?
आप खोए-खोए से रहने लगे हैं, लोगों से मिलने-जुलने, बातचीत कम करने लगे हैं।
हर पल बेचैनी-सी महसूस हो, सब कुछ होकर भी बहुत कुछ कमी-सी महसूस हो।
आप बिना किसी बात के या किसी बात को मन ही मन सोचकर स्वयं ही मुस्कुराते रहते हैं।
कुछ मनोवैज्ञानिक तरीके से भी आप ये जान सकते है की सामने वाला आपके प्यार में पागल है। वे लगातार आपसे उस बिंदु पर बात करते हैं जहां वह परेशान होने की सीमा पर है। वे आपके द्वारा की जाने वाली या उनसे कही गई छोटी-छोटी बातों पर शरमा जाते हैं। आप उन्हें अपनी ओर घूरते हुए पकड़ते हैं और फिर जब आप नोटिस करते हैं तो मुस्कुराते हुए या मजाकिया चेहरा बनाते हैं।

समझे आँखों की भाषा :
आई कॉन्टैक्ट यूनिवर्सल बॉडी लैंग्वेज क्लू है जो इतना संवाद कर सकता है। पुरुष और महिला दोनों ही किसी को पसंद करने पर आई कॉन्टैक्ट का इस्तेमाल करेंगे। कोशिश करें कि ज्यादा देर तक संपर्क में न रहें, नहीं तो आप इसके आसपास के रहस्य को बर्बाद कर सकते हैं। सबसे बड़ा उपहार यह है कि यदि वे आपको देखते हैं और आप दोनों एक पल के लिए आँख से संपर्क करते हैं और अचानक दूर देखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *