Waiting for CTET is over:

CTET का इंतज़ार हुआ खत्म : इस माह से खुलेंगे आवेदन ,जुलाई में होगी परीक्षा

Education Jobs National

एजुकेशन ( पंजाब 365 न्यूज़ ) : जिन लोगो का सपना है की वो देश की भावी पीढ़ी को शिक्षित कर सके और बच्चों को पढ़ाई का हुनर सीखा सके तो उनका इंतज़ार अब खत्म होने बाला है। जिन लोगो को इन मौके का बेसब्री से इंतज़ार है वो मौका आ गया है। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से आयोजित होने वाले केंद्रीय शिक्षक योग्यता टेस्ट (CTET) 2022 परीक्षा के लिए आवेदन फार्म इस माह से ही खुलने जा रहे हैं। उम्मीदवार काफी समय से इस साल होने जा रहे सीटीईटी आवेदन फार्म खुलने के इंतजार में हैं। बता दें कि सीबीएसई साल में दो बार सीटीईटी परीक्षा का आयोजन करता है।

पहला चरण जुलाई माह तथा दूसरा दिसंबर माह में होता है। यहां यह भी बताने वाली बात है कि सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पहला पेपर प्राइमरी तथा दूसरा पेपर सेकेंडरी कक्षा के अध्यापक बनने के चाहवान के लिए होता है। उम्मीदवार एक या फिर दोनों पेपर भी दे सकते हैं। शिक्षा को प्रोफेशन बनाने के चाहवान यदि परीक्षा को क्लीयर कर लेते हैं तो वह अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के दौरान आवेदन करने के योग्य होते हैं। CTET परीक्षा के लिए कई उम्मीवार ऐसे भी होते हैं जो शिक्षा को प्रोफेशन तो अपनाना चाहते हैं लेकिन परीक्षा की योगयता संबंधी उन्हें पता नहीं होता। CTET परीक्षा के लिए प्राइमरी स्तर पर अध्यापक के लिए आवेदन करने के लिए बारहवीं में कम से कम 50% तथा सेकेंडरी परीक्षा के आवेदन के लिए ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक लिए होने अनिवार्य होते हैं।


देनी होगी इतनी फीस :
CTET परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में होती है। परीक्षा के लिए यदि कोई उम्मीदवार एक परीक्षा देना चाहता है तो उसे एक हजार रुपये तथा दोनों परीक्षाओं के लिए 1200 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी कैटेगरी के लिए पेपर वन की फीस पांच सौ रुपये तथा दोनों परीक्षाओं के लिए छह सौ रुपये फीस का भुगतान करना होगा। वहीं पहले से जारी शेडयूल के अनुसार पहला और दूसरा पेपर ढ़ाई-ढ़ाई घंटे के समय का होता है। अगर इस बार समय में कोई बदलाव हुआ तो वह आधिकारिक वेबसाइट के जरिए घोषित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *