BIG NEWS : सुपर 30- के आनंद कुमार को मिलेगा आज ये खास सम्मान

Education Latest National

पटना  (पंजाब 365 न्यूज़)    : 1994- में भगवान् महावीर फाउंडेशन की स्थापना N सुगलचन्द जैन ने की थी।  इसके अंतर्गत समाज में कमजोर और कमज़ोर लोगो के कल्याण के लिए निस्वार्थ सेवा कर  रहे  संस्थनों और वय्क्तिओं की पहचान कर उन्हें सम्मानित किया जाता है।

इसके अंतर्गत  सुपर 30- के सम्पादक आनंद कुमार को प्रतिष्ठित महावीर पुरस्कार के लिए चुना गया है। ये पुरस्कार हर साल  भगवान् महावीर फाउंडेशन  की और से दिया जाता है।  इस पुरस्कार के लिए इस बार आंनद कुमार को चुना गया है।  

इस पुरस्कार में आनंद कुमार को 10- लाख रूपए नकद और एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जायेगा। आज चेन्नई में हो रहे समारोह में आनंद  कुमार को दिया जायगा।  इस समारोह में मुख्य अतिथि तिलनाडु के राज्यपाल होंगे।  ये पुरस्कार आंनद कुमार को तमिलनाडु के राज्यपाल  बनवारीलाल पुरोहित के द्वारा प्रदान किया जायेगा। 

सुपर 30- की कहानी पटना के एक गणितज्ञ, आनंद कुमार की है।  सुपर 30, जैसा की सभी को  पता है, आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है।  जिन्होंने IIT-JEE के लिए पटना में गरीब छात्रों को तैयार करने के लिए एक कोचिंग संस्थान की स्थापना की। एक डाक विभाग के क्लर्क के परिवार में पैदा हुए कुमार ने कैंब्रिज में भर्ती होने के लिए पर्याप्त गणितीय योग्यता दिखाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *