Omicron raised the concern of the country:

ओमीक्रॉन ने बढ़ाई देश की चिंता : 44% केस के साथ आये इतने मामले

Corona Update Latest National

कोरोना अपडेट ( पंजाब 365 न्यूज़ ) : कोरोना का नया वेरिएंट विदेश में ही नहीं अपने देश में भी तेज़ी से पैर पसार रहा है जो की पूरे भारत के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। भारत में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 804 हो गई है। दिल्ली में ओमिक्रॉन के 238 केस मिले हैं जो कि देश के किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा है। 167 मामलों के साथ महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है।भारत में भी तेजी से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। भारत में अब तक 804 ओमिक्रोन संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए देश के कई राज्यों ने पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। कई राज्यों ने तो नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। अगर हम अभी भी नहीं सुधरे भीड़ बाली जगहों में बिना मास्क जायेंगे तो वो दिन दूर नहीं की ओमीक्रॉन हमे 2 साल पहले बाली सारी पाबंदियां याद दिलवा देगा या हो सकता है हमे फिर से वो पाबंदियां झेलनी भी पड़ जाये।


विश्व में ओमिक्रोन वैरिएंट का सबसे पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। इसके बाद ये धीरे-धीरे विश्व के अन्य देशों में फैलता चला गया। कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन भारत में ही नहीं, बल्कि अमेरिका में भी तेजी से फैल रहा है। व्हाइट हाउस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में ओमिक्रोन बच्चों को तेजी से अपना शिकार बना रहा है, जिसके चलते बड़ी संख्या में बच्चों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में न्यूयॉर्क में 18 साल से कम उम्र के बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या 4 गुना तक बढ़ गई है। अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अस्पतालों में भर्ती होने वाले बच्चों में 5 साल से कम उम्र के 50 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे शामिल हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की ओर से जारी किए गए डेटा के मुताबिक, अमेरिका में रोजाना करीब एक लाख 90 हजार मामले सामने आ रहे हैं।

वहीं, देश में बीते दिन कोरोना के 9,195 केस मिले। सोमवार की तुलना में यह आंकड़ा 44% ज्यादा है। एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 77,002 हो गई है। मंगलवार को 302 मरीजों की मौत हुई जिससे मरने वालों की कुल संख्या 4.80 लाख से ज्यादा हो गई। देश में अब तक 3.48 करोड़ से अधिक कोरोना केस मिल चुके हैं।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक, कोविड-19 के नए वैरिएंट B.1.1.529 ओमिक्रोन वैरिएंट संक्रमण के पहले दो मामले कर्नाटक में मिले थे। इनमें एक व्यक्ति की उम्र 66 साल और दूसरे की 46 साल बताई गई थी। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट कम विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा Omicron नाम दिया गया है और इसे ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ घोषित किया गया है। ओमिक्रोन दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए शोध का विषय है, ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट पिछले संस्करण की तुलना में कहीं अधिक संक्रामक है। ओमिक्रोन वैरिएंट में 43 म्यूटेशन देखे जा रहे हैं, जो कि डेल्टा वैरिएंट में सिर्फ 18 ही थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *