"Mathru Kavcham"

गर्भवती महिलाओं के लिए “Mathru Kavcham ” अभियान लॉन्च

Corona Update Latest National

केरल (पंजाब 365 न्यूज़ ) : केरल के तिरुवंतपुरम में गर्भवती महिलाओं के लिए एक स्कीम लांच की गयी है। जिसका नाम है ( मथरु कवचम )। केरल में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए Mathru Kavacham अभियान लॉन्च किया गया है। इसके माध्यम से राज्य में सभी गर्भवती महिलाओं को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। राज्य स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज को इस बारे में सोमवार को सूचित किया गया है।

इस अभियान के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को आशा कार्यकर्ताओं द्वारा वार्ड स्तर पर टीकाकरण के लिए पंजीकृत किया जाएगा। इसके अलावा जो स्वयं पंजीकरण कर सकती हैं उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही जो स्मार्टफोन और कंप्यूटर जैसी सुविधाओं के बिना पंजीकरण नहीं कर सकती है, उनकी मदद की जाएगी।


केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टीकाकरण के लिए आने वाले अन्य लोगों के संपर्क से बचने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर व्यवस्था की जाएगी। साथ ही कहा कि गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। मंत्री ने बताया कि 35 वर्ष से अधिक उम्र के लोग, जिनमें मोटापा मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी समस्या है उनके लिए यह बीमारी गंभीर हो सकती है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि गर्भावस्था के दौरान टीका लगवाना बहुत ही महत्वपूर्ण है। साथ ही कहा कि टीका लगवाने के बाद मास्क और सामाजिक दूरी बनाए रखनी बेहद जरूरी है।

इसके लिए लगाए जायेंगे शिविर :
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक उप-केंद्र क्षेत्र में सभी गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण और टीकाकरण हो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर विशेष दिनों में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *