Covishield Vaccine: Mega vaccination

कोविशील्ड वैक्सीन : आज से चलाया जायेगा मेगा टीकाकरण अभियान

Corona Update Latest Punjab

जालंधर (पंजाब 365 न्यूज़ ) : काफी दिनों के इंतज़ार के बाद अब वैक्सीन उपलब्ध हुई है। जालंधर में पिछले छह दिन से कोविशिल्ड की डोज लगवाने वाले लोगों की इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई है। सेहत विभाग के पास शुक्रवार को 65 हजार कोविशिल्ड की डोज पहुंच गई थी। आज जिला प्रशासन मेगा टीकाकरण अभियान चलाएगा। जिला प्रशासन टीकाकरण को लेकर नया रिकार्ड बनाने जा रहा है। जिले में 80 मोबाइल टीमों सहित 250 के करीब सेंटरों में कोविशील्ड की डोज लगाई जाएगी। हालांकि शुक्रवार को सेंटरों में कोविशिल्ड की वेक्सीन न होने से की वजह से जिले में 1310 लोगों को कोवेक्सीन वेक्सीन लगाई गई थी। डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि आज को बड़ी संख्या में कैंप लगाए जा रहे है। जिसके लिए कोविड -19 वैक्सीन की 65 हजार डोज खेप जालंधर पहुंच चुकी है।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि सभी आधिकारियों को जिले के लगभग हर क्षेत्र में लाभपात्रियों की अधिक से अधिक कवरेज के लिए टीकाकरण कैंप लगाने के निर्देश जारी किए गए है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से संभावित तीसरी लहर के आने से पहले हर योग्य लाभपात्रियों के टीकाकरण में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होनें कहा कि अधिकारियों की तरफ से पहले ही लोगों को वैक्सीन के मामले को लेकर जागरूक किया जा रहा है, जिससे वायरस के साथ प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए हर व्यक्ति का टीकाकरण किया जा सके।
वैक्सीन लगवाने के लिए लाभपात्री को सिर्फ अपना आधार कार्ड लाना होगा। इसके अलावा जिन लोगों ने विदेश जाना है, उन्हें अपना पासपोर्ट लेकर जाना होगा। वहीं, जिला टीकाकरण अफसर डॉ. राकेश कुमार चोपड़ा का कहना है कि शुक्रवार को जिले में कोविशील्ड वैक्सीन की 60 हजार डोज मिली है, जिसे शनिवार को लगाया जाएगा। इसके अलावा जिले में कोवैक्सीन की भी डोज लगती रहेगी। इसी ड्राइव के तहत शुक्रवार को जिले में 1462 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

उन्होंने कैंपों को सफल बनाने के लिए लोगों को कैंपों में बड़ी संख्या में हिस्सा लेने की अपील की। उधर, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश चोपड़ा ने बताया कि विभाग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली है । मोबाइल टीमों को सुबह से वेक्सीन दी जा रही है और सरकारी सेंटरों में वेक्सीन वितरित करने की जा चुकी है। प्रत्येक सेंटर पर डाक्टर व नर्सिंग स्टाफ की तैनाती रहेगी। टीम में 125 के करीब नर्सिंग छात्राऐं व 225 डाक्टर व पैरा मेडिकल स्टाफ तैनात रहेगा।
इन हॉस्पिटल्स में लगेगी मुफ्त वैक्सीन :
शनिवार को लोग टैगोर अस्पताल, पिम्स, सेक्रेड हार्ट, घई अस्पताल, एम्स संजीवनी, रयान, एनएचएस, रतन अस्पताल, न्यू रूबी हॉस्पिटल और GTB अस्पताल में कोविशील्ड की मुफ्त लगाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *